बड़ी खबर:अमेरिका ने ईरान की सेना के रिवॉल्युशनरी गार्ड को घोषित किया “आतंकी संगठन”

वाशिंगटन। अमरीका और ईरान एक बार फिर आमने सामने आ गए हैं। अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरानी सेना से जुड़े रिवॉल्युशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) को विदेशी आतंकी संगठन घोषित कर दिया है।

यह पहला मौका है जब किसी अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस तरह की कार्रवाही की है। बताया जाता है कि अमेरिका और ईरान के बीच उस समय से तनाव की स्थति है जब से अमेरिका ने ईरान के साथ अंतरराष्ट्रीय परमाणु क़रार तोड़ा है।

अमेरिका रिवॉल्युशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) पर पहले से ही आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने और मानवाधिकारों को कुचलने का आरोप लगाता रहा है।

व्हाइट हाउस ने ईरानी सेना से जुड़े आईआरजीसी को इंप्लिमेंटिंग इट्स ग्लोबल टेररिस्ट कैंपेन’ करार दिया है। माना जा रहा है कि अमेरिका के इस कदम से अब दोनों देशो के बीच तनाव और बढ़ सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राष्ट्रपति ट्रंप ने सोमवार को जारी अपने बयान में कहा है, ”विदेश मंत्रालय का यह बहुत ही बड़ा फ़ैसला है। ईरान न केवल आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है बल्कि आईआरजीसी इसमें सक्रिय रूप से शामिल है।”

ट्रंप ने कहा कि ईरान पर इससे जबर्दस्त दबाव बनेगा। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, ”अगर आप आईआरजीसी के साथ संबध रखते हैं तो आप आतंकवाद का समर्थन कर रहे हैं। ”

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें
Loading...