बेंगलुरु में कांग्रेस नेता गुलामनबी आज़ाद और मुंबई में शिवकुमार हिरासत में

नई दिल्ली। कर्नाटक में कांग्रेस जेडीएस विधायकों के इस्तीफो से गरमाई राजनीति के बाद जहाँ कांग्रेस जेडीएस विधायकों ने आज राजभवन के समक्ष प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस नेता गुलामनबी आज़ाद को हिरासत में ले लिया गया। वहीँ मुंबई में इस्तीफा देने वाले विधायकों से मिलने की कोशिश कर रहे कर्नाटक कांग्रेस के नेता डी के शिवकुमार और मिलिंद देवड़ा को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

बेंगलुरु में आज पूरे दिन धरना प्रदर्शन का माहौल रहा। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा विधानसभा के सामने विधायकों के साथ धरना दिया। दूसरी तरफ कांग्रेस और जेडीएस सांसदों ने अपने वरिष्ठ नेताओं के नेतृत्व में राजभवन पर प्रदर्शन किया।

एक और घटनाक्रम में मुंबई पहुंचे कर्नाटक कांग्रेस के नेता डी के शिवकुमार को पुलिस ने उस समय हिरासत में ले लिया जब वे बागी विधायकों से मुलाकात करने होटल पहुंचे थे। बागी विधायकों द्वारा शिवकुमार से मुलाकात करने से इंकार करने के बावजूद कर्नाटक सरकार के संकट मोचन रहे कांग्रेस नेता डी के शिवकुमार ने बागी विधायकों से मुलाकात की कोशिश की।

मुंबई पुलिस द्वारा बागी विधायकों से मिलने से रोके जाने के बाद कर्नाटक सरकार के मंत्री डीके शिवकुमार रेनिसन्स मुंबई कन्वेंशन सेंटर होटल के बाहर अपने समर्थकों के साथ डटे रहे।

जिस होटल में ये बागी विधायक ठहरे हुए हैं, वहां पर महाराष्ट्र राज्य रिजर्व पुलिस बल और दंगा निरोधक पुलिस तैनात की गई है और किसी को भी विधायकों से मिलने की अनुमति नहीं है।

वहीँ बागी विधायकों ने अब सुप्रीमकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। विधानसभा से इस्तीफा दे चुके कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष पर अपने संवैधानिक कर्तव्य को छोड़ने और जानबूझकर उनके इस्तीफे की स्वीकृति में देरी का आरोप लगाया है। बागी विधायकों की याचिका पर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा।

सुप्रीमकोर्ट में कांग्रेस का पक्ष रखने के लिए कांग्रेस ने भी कमर कस ली है। कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कल सुप्रीम कोर्ट में बागी विधायकों की याचिका पर कांग्रेस की तरफ से अभिषेक मनु सिंघवी वकील होंगे।

कर्नाटक में कांग्रेस जेडीएस सरकार बचाने के लिए दिल्ली में कांग्रेस सक्रीय हो गयी है। जहाँ एक तरफ कांग्रेस नेता गुलामनबी आज़ाद को बेंगलुरु भेजा गया है वहीँ दूसरी तरफ दिल्ली में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की बैठक जारी है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें