बीजेपी को झटका: बीजेपी की रथ यात्रा पर हाईकोर्ट ने लगाया ब्रेक

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में अपनी जड़ें जमाने की कोशिश कर रही भारतीय जनता पार्टी को कोलकाता हाईकोर्ट ने तगड़ा झटका दिया है। कोर्ट ने राज्य में बीजेपी की प्रस्तावित रथ यात्रा पर रोक लगा दी है। इस रथ यात्रा में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह शामिल होने वाले थे।

इससे पहले पश्‍चिम बंगाल सरकार ने भी सांप्रदायिक तनाव का हवाला देते हुए बीजेपी की रथ यात्रा को अनुमति देने से मना कर दिया था। बीजेपी ने इस मामले को लेकर हाईकोर्ट का दरवाज़ा खटखटाया था।

अब हाईकोर्ट ने कानून व्‍यवस्‍था बिगड़ने का अंदेशा जताते हुए बीजेपी को अनुमति देने से इनकार कर दिया है। इस मामले की अगली सुनवाई नौ जनवरी निर्धारित की गई है।

गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी ने पश्चिम बंगाल में लोकतंत्र बचाओ रैली के तहत रथयात्रा कार्यक्रम का आयोजन तय किया था। इसके तहत तीन रथ यात्रा पश्चिम बंगाल की सभी लोकसभा क्षेत्रो से होकर गुजरनी थी।

सुनवाई के दौरान भाजपा की तरफ से न्यायमूर्ति तपब्रत चक्रवर्ती की पीठ को बताया गया कि वह शांतिपूर्ण यात्रा करेगी। इस पर न्यायाधीश ने पूछा कि अगर कोई अप्रिय घटना होती है तो इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा? जवाब में भाजपा के वकील अनिंद्य मित्रा ने कहा कि पार्टी एक शांतिपूर्ण रैली आयोजित करेगी लेकिन कानून और व्यवस्था को बनाये रखना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है।

इस मामले में पुलिस ने पहले ही कानून व्यवस्था का हवाला देते हुए रथ यात्रायें आयोजित करने की अनुमति देने से इंकार कर दिया था। पुलिस का कहना था कि रथ यात्रा के दौरान सांप्रदायिक सद्भाव बिगड़ने का अंदेशा है।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें