फसल बीमा के नाम पर किसानो को लूट रही सरकार: राहुल गांधी

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल डील के बाद अब फसल बीमा योजना को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला है। वरिष्ठ पत्रकार और किसानो के मुद्दे प्रखरता से उठाने वाले पी साईंनाथ द्वारा किसान फसल बीमा योजना को लेकर किये गए खुलासे के आधार पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर किसानों को लूटने का आरोप लगाया है।

उन्होंने ट्विटर पर ट्वीट कर कहा कि वायुसेना को राफेल में लूटने के बाद अब फसल बीमा के नाम पर किसानों को लूटा जा रहा है। मकसद एक है, सूट-बूट वाले दोस्तों के खाते में हज़ारों करोड़ रुपया भरना। चौकीदार ने इरादा साफ कर दिया है­­, औरों से करूंगा मैं चोरी, क्योंकि दोस्तों की भरनी है तिजोरी।

इससे पहले वरिष्ठ पत्रकार पी साईनाथ ने किसान फसल बीमा योजना का उल्लेख करते हुए कहा था कि इस योजना में बड़ा गोरखधंधा हो रहा है और किसानो को खुलेआम लूटा जा रहा है।

पी साईंनाथ ने कहा था कि पीएम मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार की फसल बीमा योजना राफेल से बड़ा घोटाला है। यह बड़ा गोरखधंधा है। उन्होंने कहा कि रिलायंस, एस्सार, जैसी चुनिंदा कंपनियों को फसल बीमा देने का का काम सौंपा गया है। साईंनाथ ने शुक्रवार से चल रहे तीन दिवसीय किसान स्वराज सम्मेलन में केंद्र की मोदी सरकार पर आरोप लगया था।

उन्होंने महाराष्ट्र का उदाहरण देते हुए कहा था कि 2.80 लाख किसानों ने सोयाबीन की खेती की। एक जिला में किसानों ने 19.2 करोड़ रुपये का भुगतान किया। राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने 77-77 करोड़ रुपये का भुगतान किया। कुल राशि 173 करोड़ रुपये हुई जो रिलायंस बीमा को भुगतान किया गया।

उन्होंने कहा, ‘पूरी फसल खराब हो गई और बीमा कंपनी ने दावों का भुगतान किया। रिलायंस ने एक जिले में 30 करोड़ रुपये का भुगतान किया और उसे शुद्ध लाभ 143 करोड़ रुपये हुआ, जबकि उसका निवेश एक भी रुपया नहीं था।‘

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें