पढ़िए, कैसे होगी जियो 4G फोन की बुकिंग, ये है आसान तरीका

ब्यूरो। शुक्रवार को 40वीं रिलायंस इंडस्ट्रीज़ एजीएम में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने आखिरकार बहु-प्रतीक्षित जियो फ़ीचर फोन, जियो फोन लॉन्च कर दिया। यह फोन लंबे समय से चर्चा में रहा है, लेकिन अब आखिरकार महीनों के अनुमान के बाद इसे पेश कर दिया गया है।

अंबानी ने जियो फोन को ‘इंडिया का इंटेलिजेंट स्मार्टफोन’ बताया जो एक तरह से मुफ्त ही मिलेगा। हालांकि, इसके लिए 1,500 रुपये सिक्योरिटी के तौर पर देने होंगे जो तीन साल बाद वापस मिल जाएंगे। कहा जा रहा है कि इस फोन में कई सारे मज़ेदार फ़ीचर हैं।

इसके अलावा, जियो फोन में सभी जियो ऐप- जियो म्यूज़िक, जियो सिनेमा भी मिलेंगे। इसके अलावा फोन के प्रीपेड प्लान में इन ऐप के एक्सेस के लिए बंडल ऑफर हैं, यानी आप एक फ़ीचर फोन में भी स्ट्रीमिंग सर्विस का मजा ले पाएंगे। इसके अलावा फोन दूसरे ऐप जैसे फेसबुक भी सपोर्ट करता है। जियो फोन 22 भारतीय भाषाओं और वॉयस कमांड सपोर्ट करता है। आप वॉयस कमांड के जरिए मैसेज, कॉल, सर्च कर सकते हैं।

इसके अलावा एक और ख़ास फ़ीचर- एनएफसी सपोर्ट भी इस फोन में मिलेगा। जिससे यूज़र यूपीआई के जरिइए अपने लिंक किए गए बैंक अकाउंट से पेमेंट कर सकेंगे या फिर डेबिट कार्ड की जगह पीओएस मशीन से भुगतान कर पाएंगे। हालांकि यह फ़ीचर बाद में सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए मिलेगाा जबकि हार्डवेयर पहले ही मौज़ूद है।

क्या है प्लान :

जियो फोन के लिए दो तरह के प्रीपेड प्लान पेश किए गए हैं जिसके जरिए साइन अप किया जा सकता है। दोनों पैक की वैधता एक महीने है और इनमें अनलिमिटेड डेटा, अनलिमिटेड कॉल व एसएमएस ऑफर शामिल हैं। 153 रुपये (500 एमबी तक हर रोज डेटा) व 309 रुपये वाले प्लान देखने में एक जैसे हैं लेकिन इनमें एक फर्क है। 309 रुपये वाले प्लान के साथ, यूज़र अपने जियो फोन को टीवी केबल एक्सेसरी के जरिए अपने टीवी से कनेक्ट कर पाएंगे, ताकि आप अपने परिवार के साथ मिलकर जियो सर्विस का मज़ा ले सकें।

कैसे करें बुकिंग :

जियो फोन को 15 अगस्त से बीटा प्रोग्राम के लिए उपलब्ध कराया जाएगा और 24 अगस्त से इस फोन की प्री-बुकिंग शुरू हो जाएगी। प्री-बुकिंग करने वाले ग्राहक फोन को 1 सितंबर से पहले आओ पहले पाओ के आधार पर खरीद सकेंगे। मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो का लक्ष्य हर सप्ताह 50 लाख जियो फोन उपलब्ध कराने का है।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें