प्रियंका ने प्रयागराज से शुरू की गंगा यात्रा, देश की 80 सीटें निशाने पर

प्रयागराज। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने प्रयागराज के मनैया घाट से अपनी गंगा यात्रा शुरू कर दी है। वे नाव के ज़रिये जलमार्ग से प्रयागराज से वाराणसी तक की यात्रा करेंगी। यह यात्रा कल वाराणसी के अस्सी घाट पर सम्पन्न होगी।

अपनी यात्रा के दौरान प्रियंका गांधी करीब 140 किलोमीटर का सफर जलमार्ग से करेंगी। यात्रा के दौरान गंगा से सटे इलाको में प्रियंका गांधी लोगों से मिलेंगी और मंदिरो के दर्शन करेंगी।

गंगा यात्रा शुरू करने से पहले प्रियंका गांधी ने मंदिर में लेटे हनुमान के दर्शन किए। इसके बाद वह अक्षयवट भी गईं। प्रयागराज में प्रियंका गांधी के कार्यक्रम का पहला पड़ाव दुमदुमा घाट होगा जबकि दूसरा पड़ाव सिरसा घाट होगा, जहां प्रियंका गांधी पुलवामा के शहीद के परिवार से मुलाकात करेंगी।

माना जा रहा है कि प्रियंका गांधी द्वारा आज शुरू की गयी गंगा यात्रा की पूरी पटकथा कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने लिखी है। दिग्विजय सिंह ने गुजरात के विधानसभा चुनावो से पहले नर्मदा यात्रा शुरू की थी और करीब 6 महीने तक उनकी यात्रा चली थी। दिग्विजय सिंह की नर्मदा यात्रा से कांग्रेस को बड़ा राजनैतिक लाभ मिला था। उनकी नर्मदा यात्रा में दो राज्यों की करीब 124 विधानसभाएं जुडी हुई थीं।

वहीँ अब प्रियंका गांधी द्वारा शुरू की गयी गंगा यात्रा को लेकर कहा जा रहा है कि इस यात्रा से देश के पांच राज्यों की करीब 80 लोकसभा सीटों पर सन्देश जाएगा। इनमे उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल शामिल हैं।

जानकारों के मुताबिक गंगा के सहारे करीब 50 शहर बसे हुए हैं। ऐसे प्रियंका गांधी एक बड़ा लक्ष्य साधने निकली हैं। जिसका बड़ा असर देखने को मिल सकता है। गंगा जिन स्थानों से होकर प्रवाह होती हैं उन इलाको की अधिकांशतः लोकसभा सीटों पर फिलहाल बीजेपी का कब्ज़ा है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें