प्रियंका आज से संभालेंगी पार्टी का काम, लखनऊ में बड़े रोड शो से होगी एंट्री

नई दिल्ली। कांग्रेस की नवन्युक्त महासचिव प्रियंका गांधी आज से अपना कामकाज संभालेंगी। कांग्रेस मुख्यालय में उनका ऑफिस तैयार हो गया है। वे उसी कमरे में बैठेंगी जिसमे कभी राहुल गांधी बैठा करते थे। कल उनके ऑफिस पर नेम प्लेट भी लगा दी गयी थी। वहीँ कांग्रेस महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया को दिग्विजय का ऑफिस आवंटित किया गया है।

प्रियंका गांधी कल होने जा रही कांग्रेस महासचिवों और प्रदेश प्रभारियों की बैठक में भी शामिल होंगी। गौरतलब है कि 7 फरवरी को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप देने के मद्देनज़र कांग्रेस संसदीय दल के नेताओं, प्रदेश प्रभारियों और पार्टी के महासचिवों की बैठक बुलाई है।

इस बैठक में प्रदेश के प्रभारी अपने अपने प्रभार वाले राज्यों में लोकसभा चुनाव की तैयारियों का ब्लूप्रिंट रखेंगे तथा लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति को अंतिम रूप दिया जाएगा। पार्टी सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में राज्यों में अन्य दलों के साथ गठबंधन किये जाने को लेकर भी निर्णय लिया जाएगा।

वहीँ उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में प्रियंका गांधी 11 फरवरी को बड़ा रोड शो करके चुनावी आगाज करेंगी। इसके बाद प्रियंका गांधी पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों का दौरा कर सकती हैं। लखनऊ में पार्टी मुख्यालय में हुये साजो सजावट के काम को देखकर पता चलता है कि प्रियंका गांधी के स्वागत के लिए प्रदेश कांग्रेस भी तैयारियों में जुटी है।

उत्तर प्रदेश में कामकाज के लिए प्रदेश के 18 मंडलो में से 9 मंडलो का काम काज प्रियंका गांधी देखेंगी जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 9 मंडलो का कामकाज ज्योतिरादित्य सिंधिया देखेंगे। पूर्वी उत्तर प्रदेश में आने वाली 42 लोकसभा सीटों की ज़िम्मेदारी प्रियंका गांधी के कंधो पर रहेगी। इनमे गोरखपुर, फतेहपुर, इलाहाबाद की महत्वपूर्ण सीटें भी शामिल हैं।

माना जा रहा है कि 11 फरवरी के बाद प्रियंका के उत्तर प्रदेश में एक्टिव होने के बाद ही लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के चयन का काम शुरू होगा। हालाँकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने सभी लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के तीन तीन नाम का पैनल माँगा था लेकिन उसके बाद प्रियंका गांधी को पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रभार दिया गया। इसलिए अब उम्मीदवारों के चयन में प्रियंका गांधी की भूमिका अहम हो सकती है।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें