पुलवामा हमला: एक्शन में आयी सरकार, हाई अलर्ट पर कश्मीर, इंटरनेट बंद

नई दिल्ली। पुलवामा में सीआरपीएफ जवानो के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद अब सरकार एक्शन में आ गयी है। पीएम मोदी ने इस मामले में सुरक्षा एजेंसियों के उच्च अधिकारियों और गृह मंत्री राजनाथ सिंह से इस पूरे मामले पर विस्तार से जानकारी ली है।

सुरक्षा मामलों की कैबिनेट बैठक बुलाई गयी है और इस बैठक में अहम निर्णय लिये जाने के आसार हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने भी आपात बैठक बुलायी है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह आज जम्मू कश्मीर का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि इस हमले को पाक समर्थित जैश-ए-मोहम्मद ने अंजाम दिया है। इस हमले का माकूल जवाब दिया जायेगा. यह मैं देश के लोगों से वादा करता हूं।

इससे पहले कल हमले के तुरंत बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने तत्काल आपात बैठक बुलाने का निर्णय ले लिया। केंद्रीय गृहमंत्रालय के अधिकारियों ने जम्मू-कश्मीर राज्यपाल के सुरक्षा मामलों के सलाहकार तथा सीआरपीएफ के पूर्व महानिदेशक के विजय कुमार को बुलाकर उनसे मंत्रणा की।

विजय कुमार ने मंत्रालय को हमले के बारे में ताजा स्थिति से अवगत कराया. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की बैठक में हमले के सभी पहुलओं पर विचार किया गया। इसमें खुफिया एजेंसी द्वारा चेतावनी दिये जाने, चेतावनी पर अमल तथा सीआरपीएफ के इतने बड़े काफिले की रवानगी के लिए अपनायी गयी स्टैंडर्ड ऑपरेशन प्रोसीजर की प्रक्रिया पर सरकार ने जानकारी मांगी। हमले से सबक लेते हुए नये स्टैंडर्ड ऑपरेशन प्रोसीजर को तैयार करने जैसे मामले में पहल हो सकती है।

जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा स्थिति पर विचार विमर्श के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा मामलों की समिति (सीसीएस) की शुक्रवार को बैठक होगी। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि यह बैठक पुलवामा की फिदायिन हमले की घटना की पृष्ठभूमि में हो रही है जिसमें 39 सीआरपीएफ कर्मी शहीद हुए हैं। यह बैठक सुबह सवा नौ बजे होने की संभावना है।

गौरतलब है कि सीसीएस की अध्यक्षता प्रधानमंत्री करते हैं तथा रक्षा मंत्री, गृह मंत्री, विदेश मंत्री एवं वित्त मंत्री इसमें शामिल हैं। सीसीएस सुरक्षा एवं सामरिक मामलों पर निर्णय करती है. बैठक में बड़ा फैसला होने की उम्मीद है।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें
loading...