पीओके में स्वतंत्रता दिवस मनाकर क्या सन्देश देना चाहते हैं इमरान खान ?

इस्लामाबाद। कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद अलग थलग पड़े पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 14 अगस्त को पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस पर पाक अधिकृत कश्मीर जायेंगे।

पाकिस्तानी मीडिया में आयी खबरों के मुताबिक इमरान खान पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस ‘आजाद जम्मू और कश्मीर’ में मनाएंगे। पाकिस्तान कश्मीर के अपने कब्ज़े वाली जगह को आज़ाद जम्मू कश्मीर कहता है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक इस दौरान पाक प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ उनके मंत्री भी रहेंगे। इस मौके पर इमरान खान पीओके की विधानसभा भी जाएंगे और अपना संबोधन देंगे। यहां इमरान को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने का पाकिस्तान विरोध कर रहा है। पाकिस्तान ने अपने विरोध के सुर मुखर करने के लिए कई देशो से सम्पर्क साधा लेकिन अंततः उसे निराश होकर बैठना पड़ा है।

अब 14 अगस्त को पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस के दिन पाकिस्तान अपने कब्ज़े वाले कश्मीर (पीओके) में कश्मीर एकजुटता दिवस’ और भारत के स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त को ‘काला दिवस’ मनाने का एलान किया है।

कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने को लेकर भारत ने इसे अपना आंतरिक मामला बताया है। वहीँ पाकिस्तान ने चीन, तुर्की और मलेशिया सहित कई देशो को अपने साथ खड़ा करने की कोशिश की लेकिन उसे नाकामी हाथ लगी है।

अधिकांश देशो ने कश्मीर में स्थाई शांति और अमन की वकालत की है। वहीँ अमेरिका ने कश्मीर मुद्दे पर पाक द्वारा की गयी मध्यस्थता की पेशकश को ठुकरा दिया है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें