परिवहन मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर दिखायीं कनाडा और अमेरिका की सड़कें

नई दिल्ली। परिवहन मंत्रालय की वेबसाईट पर कनाडा और अमेरिका की तस्वीरें लगी होने का मामला प्रकाश में आने के बाद मंत्रालय ने ये तस्वीरें हटा ली हैं।

मंत्रालय ने जिन तस्वीरों को अपनी वेबसाईट से हटाया है उनमे एक तस्वीर अमेरिका के नेवादा की एक सडक की थी वहीँ दूसरी तस्वीर कनाडा की राजधानी टोरंटो की थी।

इससे पहले इस मामले को एएलटी न्यूज़ ने अपनी वेबसाईट पर खुलासा करते हुए ट्रांसपोर्ट मंत्रालय का ध्यान इस तरफ दिलाया था। एएलटी न्यूज़ के अनुसार केन्द्रीय सड़क और परिवहन मंत्रालय की वेबसाइट पर दिखने वाली कई चमचमाती सड़कें भारत की नहीं हैं।

खबर के अनुसार जिस सड़क को मंत्रालय ने अपने वेबसाइट पर जगह दी है रिपोर्ट्स के मुताबिक ये सड़क कनाडा के टोरंटो शहर के गार्डिनर एक्सप्रेस वे की है। गूगल मैप्स के जरिये इस बात की पुष्टि भी की जा रही है।

मंत्रालय द्वारा वेबसाइट पर लगाई गई दूसरी सड़क अमेरिका के नेवादा की है। जांच में पता चला है कि ये सड़क अमेरिका नेवादा में कायले कैनियन रोड के नाम से जानी जाती है। इस तस्वीर को निकोला नाम के शख्स ने 23 जून 2011 को खींचा था। इस शख्स ने इस तस्वीर को अपने फ्लिकर अकाउंट पर पोस्ट किया था।

हालाँकि मंत्रालयों द्वारा फर्जी तस्वीरें इस्तेमाल करने का यह पहला मामला नही है। जून में गृह मंत्रालय ने भारत पाकिस्तान बॉर्डर पर फ्लडलाइट्स लगाने के बारे में जानकारी दी थी। इस दौरान मंत्रालय ने स्पेन मोरक्को बॉर्डर की तस्वीरें भारत-पाकिस्तान के बॉर्डर की बताकर लगा दी थी।

इतना ही नहीं उर्जा मंत्री रहते पीयूष गोयल ने भारत में स्ट्रीट लाइटिंग में एलईडी का काम दिखाने के लिए रूस की आठ साल की एक पुरानी तस्वीर को भारत का बताकर शेयर कर दिया था।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें