न्यू इंडिया- गोवा सरकार ने किसानो से कहा ‘अच्छी फसल चाहिए तो पढ़ें ये मंत्र’

नई दिल्ली। गोवा में राज्य सरकार ने किसानो को अजीबोगरीब सलाह दी है। राज्य सरकार ने किसानो से कहा है कि यदि वे अच्छी फसल चाहते हैं तो उन्हें एक मंत्र का जाप करना चाहिए।

गोवा के कृषि मंत्री ने विजय सरदेसाई ने कहा कि यदि बेहतर फसल के लिए ‘ओम रोम जुम साह’ मंत्र वैदिक पद्धति से किसान जपते हैं। इसके लिए उन्हें खेत के पास बैठकर ध्यान करना होता है और कॉस्मिक एनर्जी को चैनलाइज करना होता है, जिससे फसल अच्छी होती है।

उन्होंने किसानों को बेहतर खेती के लिए वैदिक तरीका अपनाने सलाह दी है। कृषि मंत्री ने फतोर्डा में अपने निवास के पास एक पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत के दौरान यह बात कही।

विजय सरदेसाई ने किसानों से कहा है कि अगर वो अच्छी फसल चाहते हैं तो उन्हें वैदिक मंत्रों का उच्चारण करना चाहिए। ‘शिव योग कॉस्मिक फार्मिंग’ पायलट प्रोजेक्ट के उद्धघाटन के मौके पर सरदेसाई ने वैदिक तकनीक का समर्थन किया।

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार, पूर्व केमिकल इंजीनियर से स्वयंभू बाबा बने डॉक्टर अवधूत शिवानंद के नेतृत्व में इस प्रोजेक्ट को शिव योग फाउंडेशन ने तैयार किया। बाबा गुरुग्राम में अपना शिव योग फाउंडेशन चलाते हैं। सरदेसाई की पत्नी इस फाउंडेशन की फॉलोअर हैं।

फाउंडेशन ने किसानों के लिए दो दिन की वर्कशॉप भी आयोजित की, जिसमें किसानों से बीज बोने से लेकर जब तक बीज पैदा न हो, तब तक रोजाना 20 मिनट तक ‘ओम रोम जुम साह’ मंत्र का उच्चारण करने को कहा गया।

इस तकनीक का समर्थन करते हुए गोवा कृषि मंत्री ने कहा कि मैं भी पहले नास्तिक था। मगर, बाबाजी से मिलने और उनके विचार जानने के बाद मैं भी उनसे सेहमत हूं। इसमें कोई पैसा नहीं लगा है और कृषि मंत्री के तौर पर खेती को बढ़ाने के लिए मैं हर एक तरीका अपनाना चाहता हूं। हमें अब ऐसे तरीकों के बारे में जानने की कोशिश करनी चाहिए, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों का ध्यान खेती की ओर खींचा जा सके।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *