न्यूजीलैंड की दो मस्जिदों में अंधाधुंध फायरिंग, 49 की मौत – कई घायल

नई दिल्ली। न्यूज़ीलैंड के क्राइस्टचर्च नगर में दो मस्जिदों में हुई गोलीबारी में 49 लोगों की मौत होने की ख़बर है। न्यूज़ एजेंसी रायटर्स के अनुसार फायरिंग उस समय हुई जब लोग मस्जिद में नमाज़ पढ़ रहे थे।

न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा आर्डर्न ने देश के नाम संदेश में कहा कि ये न्यूज़ीलैंड के सबसे काले दिन में से एक है। उन्होंने कहा कि जो कुछ हुआ है वह निश्चित रूप से असाधारण और हिंसा की अभूतपूर्व घटना है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हमलावरों ने करीब 50 राउंड से अधिक फायरिंग की। हमलावरों ने फायरिंग के दौरान लाइव वीडियो भी बनाया। न्यूजीलैंड पुलिस कमिश्नर ने अभी तक 49 लोगों की मौत की पुष्टि की है। वहीँ कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दो दर्जन लोगों के मारे जाने की संभावना जताई है।

फायरिंग के समय न्यूज़ीलैंड का दौरा कर रही बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ी मस्जिद में नमाज़ पढ़ने जा रहे थे किंतु टीम के कोच ने रायटर्ज़ को बताया है कि खिलाड़ी सुरक्षित हैं। इस घटना में अब तक चार लोगों को हिरासत में लिया गया है।

गोलीबारी के तुरंत बाद न्यूजीलैंड पुलिस ने आर्मी ड्रेस पहने एक व्यक्ति को पपनुई हाई स्कूल से गिरफ्तार किया था। फिलहाल, पुलिस की हिरासत में चार लोग है।

रायटर्स के मुताबिक पुलिस कमिश्नर माइक बुश ने बताया है कि एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है लेकिन यह विश्वास से नहीं कहा जा सकता कि हमले में और लोग भी शामिल थे या नहीं। उन्होंने अपील की है कि लोग आज मस्जिद न जाएं और अगली सूचना तक घरों के दरवाजे बंद रखें।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया है कि गोलीबारी के बाद उन्होंने अन्नूर मस्जिद में खून लथ पथ कई लोगों को ज़मीन पर पड़े देखा। रेडियो न्यूज़ीलैंड को एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि हर जगह खून ही खून था।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें
loading...