देश में बढ़ रही है असहिष्‍णुता, सांप्रदायिक ध्रुवीकरण और हिंसक वारदातें:मनमोहन सिंह

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री डा मनमोहन सिंह ने कहा है कि देश में पिछले कुछ वर्षों से असहिष्‍णुता, सांप्रदायिक ध्रुवीकरण और कुछ खास समूहों की की हिंसक वारदातें और भीड़ हिंसा की प्रवृत्तियां बढ़ी हैं जो देश के लिए घातक साबित हो सकती हैं।

राजीव गांधी की 75वीं जयंती के मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री डा मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार का नाम लिए बिना कहा कि कुछ चलन ऐसे हो गए हैं, जिनसे असहिष्णुता, सांप्रदायिक ध्रुवीकरण और हिंसा बढ़ रही है। ये काम नफरत पैदा करने वाले कुछ संगठन कर रहे हैं। साथ ही भीड़ कानून अपने हाथ में ले रही है, जिससे हमारी राजनीति को नुकसान हो रहा है।

उन्होंने कहा, ‘हमें राजीव गांधी के रास्ते पर चलना होगा। वे (राजीव गांधी) शांति, एकीकरण और सांप्रदायिक सौहार्द को बढ़ावा देने के पक्षधर थे। उन्होंने कहा कि देश के लिए पूर्व पीएम राजीव गांधी के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता।

इससे पहले देश के पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती पर दिल्ली में स्थित उनकी समाधि वीर भूमि पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने श्रद्धांजलि दी। राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा ने भी उनको श्रद्धांजलि दी।

वहीँ संसद के केंद्रीय कक्ष में भी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, लाल कृष्ण आडवाणी, गुलाम नबी आजाद और कई सासदों ने उनकी 75 वीं जयंती के अवसर पर उन्हें संसद भवन में श्रद्धांजलि दी।

 

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि, “आज हम देशभक्त और दूरदर्शी राजीव गांधी जी की 75 वीं जयंती मना रहे हैं, जिनकी दूरदर्शी नीतियों ने भारत के निर्माण में मदद की। मेरे लिए वो एक प्यार करने वाले पिता थे जिन्होंने मुझे सिखाया था कि, हमें किसी से नफरत नहीं करनी चाहिए। उन्होंने मुझे यही सिखाया कि हमसा सब से प्यार करो और सब को क्षमा करो।”

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने अपने पिता राजीव गांधी का स्मरण करते हुए ट्वीट कर कहा कि “लोगों द्वारा मेरे खिलाफ कही जा रही कहानियों को सुनना और उसे अपने दिल जगह देने की कला मैंने अपने पिता से सिखा है।” उन्होंने कहा कि, “मुश्किल राहों में भी मुस्कुराते हुए चलते रहना भी मेरे पिता ने ही मुझे सिखाया है।”

गौरतलब है कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के 75 वे जन्म दिवस के अवसर पर कांग्रेस ने देशभर में कई जगह कार्यक्रमों का आयोजन किया है। कांग्रेस शासित राज्य मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और पुडुचेरी में कई कार्यक्रमों के आयोजन की खबर है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें