थाईलैंड: गुफा में फंसे सभी बच्चो और कोच को बाहर निकाला गया

बैंकॉक। थाईलैंड के थाम लुआंग गुफा में पिछले महीने 23 जून को फंसे अंडर-16 टीम के 12 खिलाड़ी और कोच को मंगलवार को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है।

आज शेष रहे 5 सदस्यों को बाहर निकालने के लिए ऑपरेशन चलाया गया और सभी को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। इससे पहले सोमवार और रविवार को गुफा से 4-4 बच्चों को सुरक्षित निकाला गया था।

थाईलैंड मीडिया के अनुसार गुफा से निकाले गए बच्चों को एंबुलेंस से अस्पताल पहुंचाया गया है। कई रेस्क्यू ऑपरेशन के नाकाम रहने के बाद पानी से सराबोर और संकरी गुफा से बच्चों और कोच को निकालने के लिए गोताखोरों की मदद ली गई।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया कि बच्चे बाहर निकलकर काफी खुश हैं। बच्चे भूखे हैं और वह अपना मनपसंद भोजन करना चाहते हैं। लेकिन, बच्चों को अभी सिर्फ तरल पौष्टिक आहार ही दिया जा रहा है।

बता दें कि वाइल्ड बोर्स नामक फुटबॉल टीम के सदस्य और कोच 23 जून को संकरी और अंधेरी गुफा में फंस गए थे। ये लोग अभ्यास के बाद वहां गए थे और भारी मानसूनी बारिश के चलते गुफा में पानी भर जाने से फंस गए। फुटबॉल टीम के इन लड़कों की उम्र 11 से 16 साल के बीच बताई गयी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रेस्क्यू ऑपरेशन से जुड़े अधिकारियों ने बच्चों और कोच को गुफा से बाहर निकालने की कई योजनाएं बनाई थीं। इनमें एक योजना खराब मौसम के कारण गुफा में फंसे बच्चों को महीनों तक वहीं छोड़ने की थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अधिकारी मानसून के पूरी तरह से खत्म होने और बाढ़ के थमने के बाद अभियान शुरू करने की सोच रहे थे। लेकिन ऑक्सीजन स्तर में कमी और जलस्तर के बढ़ने की आशंका के मद्देनजर इस योजना को खारिज कर दिया गया।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें