तीन विधानसभाओ के उपचुनाव के लिए मतदान जारी : जींद में बीजेपी की प्रतिष्ठा दांव पर

नई दिल्ली। हरियाणा की जींद, राजस्थान की रामगढ़ और तमिलनाडु की तिरुवरूर विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए मतदान का काम जारी है। परिणाम 31 जनवरी को घोषित किये जायेंगे।

जिन तीन सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है उसमे हरियाणा की जींद सीट को बेहद अहम माना जा रहा है। इस सीट को कांग्रेस और बीजेपी ने प्रतिष्ठा का प्रश्न बना लिया है।

हरियाणा के जींद सीट पर हो रहे उपचुनाव में दो महिला उम्मीदवारों सहित 21 उम्मीदवार प्रत्याशी मैदान में हैं। बीजेपी से डॉ. कृष्णलाल मिढ़ा, कांग्रेस से रणदीप सिंह सुरजेवाला और इनेलो से उम्मेद सिंह शामिल हैं। इसके अलावा सांसद दुष्यंत चौटाला के भाई दिग्विजय सिंह चौटाला के मैदान में उतरने से मुकाबला काफी दिलचस्प हो गया है।

जींद विधानसभा सीट पर कुल 1,71,113 मतदाता हैं, इनमें करीब 80,000 महिलाएं हैं। जींद विधानसभा क्षेत्र में कुल 158 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। यह उपचुनाव जींद से इनेलो विधायक डा. हरिचंद मिढ़ा के निधन के चलते हो रहा है।

वहीँ राजस्थान के अलवर जिले की रामगढ़ विधानसभा सीट पर कुल 20 प्रत्याशी हैं। यहाँ कांग्रेस, बीजेपी और बसपा के बीच मुकाबला है। बसपा से पूर्व केन्द्रीय मंत्री नटवर सिंह के पुत्र जगत सिंह, कांग्रेस से साफिया जुबेर खान और बीजेपी से सुखवंत सिंह मैदान में हैं।

राजस्थान विधानसभा चुनाव से कुछ दिन पूर्व रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र के बसपा प्रत्याशी लक्ष्मण सिंह के निधन के चलते इस सीट पर मतदान नहीं हो सका था। रामगढ़ विधानसभा सीट पर 2.35 लाख वोटर हैं, जिनमें से 1.10 लाख महिला मतदाता है। उपचुनाव के लिये 278 मतदान केंद्र बनाये गए हैं।

उपचुनाव में शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिए प्रशासन ने सुरक्षा के व्यापक प्रवन्ध किये हैं। प्रत्येक मतदान केंद्र पर कड़ी सुरक्षा बदोबस्त के अलावा आला अधिकारीयों को मौके पर मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें