तीन राज्यो में विधानसभा चुनावो का एलान, पढ़िए पूरा कार्यक्रम

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने तीन राज्यों के विधानसभा चुनावो के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में होने वाले विधानसभा चुनावो के लिए तारीखों का एलान कर दिया गया है।

त्रिपुरा में 18 फरवरी, मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को मतदान होगा वहीँ 3 मार्च को चुनावी नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। उम्मीदवारों के लिए चुनावी खर्च की राशी 20 लाख रुपए होगी। तीनो राज्यों में VVPAT से चुनाव कराए जाएंगे।

चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही तीन राज्यों में आज से चुनाव संहिता लागू कर दी गई है। केंद्र को भी इस आचार संहिता को मानना होगा।

मेघालय में विधानसभा की 60 सीटें हैं. वर्तमान में यहां पिछले दो बार से कांग्रेस की सरकार है। राज्य में मुख्य लड़ाई कांग्रेस, बीजेपी और एनपीपी के बीच है। बता दें कि साल 2013 के चुनावों में यहां बीजेपी का खाता भी नहीं खुला था। उस चुनाव में 13 निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की थी।

त्रिपुरा में विधानसभा की 60 सीटें हैं। यहां अभी लेफ्ट की सरकार है। साल 1998 से राज्य में माणिक सरकार मुख्यमंत्री हैं. माणिक सरकार देश के सबसे कम पैसे लेने वाले मुख्यमंत्री हैं। वह अपना कुछ वेतन पार्टी को भी देते हैं।

नागालैंड में विधानसभा की 60 सीटें हैं। यहां साल 2003 से नागालैंड पीपुल्स फ्रंट की सरकार है। एनपीएफ, एनडीए की सहयोगी पार्टी है। यहां एनपीएफ-बीजेपी की लड़ाई कांग्रेस से है। टी आर जेलियांग राज्य के मुख्यमंत्री हैं। पिछले विधानसभा चुनावों में एनपीएफ को 60 में से 38 सीटें मिली थी।

Share

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें