ताजमहल परिसर में घुसे हिन्दू संगठनों के लोगों द्वारा तोड़फोड़, पर्यटक भागे

आगरा: विश्व की ऐतिहासिक धरोहरों में महत्वपूर्ण माने जाने वाले ताजमहल में कुछ हिन्दू संगठनों के लोगों ने घुसकर नारेबाजी और प्रदर्शन किया तथा गेट के पास तोड़फोड़ कर ताजमहल परिसर को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की.

इस दौरान पैदा हुए अफरातफरी के माहौल से विदेशी पर्यटकों ने ताजमहल परिसर छोड़ना ही उचित समझा और वे शीघ्र ही परिसर से बाहर की तरफ भागने लगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ताजमहल के पश्चिमी गेट से हिन्दू संगठनों के करीब दो दर्जन से अधिक लोगों ने जबरन परिसर में प्रवेश किया. शरारथी तत्वों ने पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग द्वारा लगाये जा रहे गेटो को भी उखाड़ फेंका.

हिन्दू संगठनों का आरोप है कि पुरातत्व विभाग सिद्धेश्वर महादेव मंदिर जाने का रास्ता बंद कर रहा है. हिन्दू संगठनों से जुड़े लोगो ने कहा कि यहाँ से पिछले 400 – 500 वर्ष पुराना रास्ता है जो सिद्धेश्वर महादेव को जाता है लेकिन अब पुरातत्व विभाग इसे बंद कर रहा है.

मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह मामला शांत कर प्रदर्शनकारी हिन्दू संगठनों के लोगों को परिसर से बाहर निकाला लेकिन इससे पहले हिन्दू संगठनों के लोगों ने तोड़फोड़ भी की. पुलिस ने करीब आधा दर्जन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

इस मामले में पुरातत्व विभाग ने कहा कि सिद्धेश्वर महादेव जाने का रास्ता ताजमल के पीछे अलग से बना दिया गया है इसके बावजूद हिन्दू संगठनों से जुड़े लोगों ने नए लगाये जा रहे गेटो से तोड़फोड़ की है.

प्रदर्शनकारियों के ताजमहल परिसर में घुसने से वहां आये विदेशी तथा देशी पर्यटकों में हडकम्प मच गया और वे मुख्य द्वार तलाशते हुए बाहर की तरफ भागने लगे.

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *