तन्वी – अनस के पासपोर्ट बहाल, नहीं मिली कोई कमी, पासपोर्ट कर्मी ने पूछे थे गैरज़रूरी सवाल

लखनऊ। तन्वी सेठ और उनके पति अनस सिद्दीकी के पासपोर्ट बहाल किये जाने के बाद अब यह मामला खत्म हो गया है। बुधवार को क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय ने दंपति को पासपोर्ट जारी कर दिया है।

जानकारी के अनुसार मीडिया में चली ख़बरें भ्रामक साबित हुई हैं। जांच में तन्वी सेठ और अनस सिद्दीकी के सभी कागजात दुरुस्त पाए गए। सरकार की एक आंतरिक जांच में पाया गया है कि दस्तावेज के लिए कार्यालय में अपना आवेदन देने गए हिन्दू-मुस्लिम दंपति से धर्म के बारे में अप्रासंगिक सवाल पूछने वाला लखनऊ का पासपोर्ट अधिकारी गलत था।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पासपोर्ट जारी करने के लिए जरूरी सत्यापन प्रक्रिया के समय उनके आवास और अन्य अप्रासंगिक ब्यौरा जुटाने में उत्तर प्रदेश पुलिस ने भी गलती की।

पासपोर्ट कर्मी की मिली गलती:

जानकारी के मुताबिक तन्वी सेठ से पूछताछ करने वाले पासपोर्ट अधिकारी विकास मिश्र का मैरिज सर्टिफिकेट मांगना भी गलत था.नियमों के मुताबिक अन्य दस्तावेजों के सही पाए जाने पर पासपोर्ट के लिए इस सर्टिफिकेट की जरुरत नहीं पड़ती है।

नियमानुसार एक बार पुलिस सत्यापन के बाद पासपोर्ट जारी कर दिया जाता है और दोबारा सत्यापन की जरुरत सिर्फ आपराधिक रिकॉर्ड और नागरिकता संबंधी दिक्कतों के बाद ही होती है।

सूत्रों के मुताबिक इस मामले में दंपती के खिलाफ ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं था इसी वजह से पासपोर्ट के लिए दोबारा पुलिस सत्यापन की कोई जरुरत नहीं थी। बताया गया है कि विकास मिश्र की तैनाती गोरखपुर में रुटीन ट्रांसफर के तहत की गई है और उन्हें सस्पेंड नहीं किया गया है।

गोदी मीडिया ने छवि बिगाड़ने की कोशिश की :

अनस सिद्दीकी और तन्वी सेठ के मामले में जो सच निकलकर सामने आ रहा है उससे पता चलता है कि कुछ चुनिंदा मीडिया ने इस मामले को चढ़बढ़ कर पेश किया। इतना ही नहीं कुछ चैनलों और अखबारों ने दम्पति से अनावश्यक सवाल पूछने वाले पासपोर्ट कर्मी विकास मिश्रा को हीरो बनाकर पेश किया।

इस मामले में कुछ मीडिया नेटवर्को ने जो गैरजिम्मेदारना भूमिका निभाई उससे यह मामला और ज़्यादा पेचीदा दिखने लगा। इतना ही नहीं इस मामले को हिन्दू मुस्लिम बनाकर पेश करने की कोशिश भी हुई।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें