खेल

जिम्बाब्वे के खिलाफ टीम इंडिया की जीत, सीरीज पर जमाया कब्जा

indivszim

नई दिल्ली । टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे को दूसरे वनडे मैच में हरा दिया है। हरारे में दूसरे मैच में 8 विकेट से मिली जीत के साथ ही भारत ने सीरीज में अजेय बढ़त बना ली है।

मेजबान टीम से मिले 127 रनों के लक्ष्य के जवाब में भारत ने 26.5 ओवर में 2 विकेट खोकर 129 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत के लिए अंबाती रायडु ने सबसे ज्यादा 41 रन बनाए। जबकि करुण नायर ने 39 और लोकेश राहुल 33 रन बनाकर आउट हुए।

इससे पहले एक समय मेजबान टीम का स्कोर 3 विकेट पर 106 रन था लेकिन इसके बाद पूरी टीम 34.3 ओवर में 126 रन पर ही सिमट गई। फिरकी गेंदबाज यजुवेंद्र चहल ने भारत के लिए 25 रन देकर 3 विकेट झटके तो बरिंदर सरां और धवल कुलकर्णी को 2-2 सफलता मिली।

3 मैचों की सीरीज के पहले मैच में जोरदार जीत के बाद अब टीम इंडिया की नजर सीरीज पर अजेय बढ़त बनाने की है। पहले मैच में लोकेश राहुल के करियर के पहले शतक की मदद से भारत ने 9 विकेट से जिम्बाब्वे को हराया था।

टॉस जीतकर भारत ने एक बार पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और उसे पहली सफलता के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ा। तेज गेंदबाज बरिंदर सरां ने पांचवें ओवर में हैमिल्टन मास्कजदा (9) को कैच आउट करा दिया। इसके बाद 10 ओवर के अंदर उसके 2 और विकेट 39 रन के स्कोर पर गिर गए। सरां ने पीटर मूर (1) को आउट कर अपनी दूसरी सफलता हासिल की। धवल कुलकर्णी को तीसरी सफलता मिली।

एक समय लग रहा था कि जिम्बाब्वे की टीम कहीं 100 के अंदर ही आउट न हो जाए लेकिन इसके बाद वुशी सिबांदा (53) और सिकंदर रजा (16) ने चौथे विकेट के लिए 67 रनों की साहसिक साझेदारी कर टीम की स्थिति को संभालने की कोशिश की। सिबांदा ने करियर की 21वीं फिफ्टी 58 गेंदों में ठोंकी। यह साझेदारी भारत के लिए परेशान करती दिख रही थी कि
फिरकी गेंदबाज यजुवेंद्र चहल ने इस जोड़ी को तोड़ दिया।

चहल ने सिकंदर को 16 रन के निजी स्कोर पर आउट कर इस जोड़ी को तोड़ दिया। इसकी अगली गेंद पर उन्होंने एल्टन चिगुंबुरा (0) का विकेट भी झटक लिया। लगातार 2 गेंदों पर 2 विकेट लेने के बाद वह हैट्रिक से चूक जरूर गए लेकिन अपने अगले ओवर में सिबांदा का खास विकेट भी झटक लिया। सिबांदा 53 रन बनाकर आउट हुए।

मेजबान टीम अपने पहले मैच की तुलना इस बार ज्यादा स्कोर करती दिख रही थी क्योंकि उसके उसके 3 विकेट पर 104 रन बने थे, लेकिन चहल के तिहरे झटके से टीम उबर नहीं सकी और 22 रनों के अंदर पूरी टीम (34.3 ओवर में) आउट हो गई। सीन विलियम्स चोटिल होने के कारण बल्लेबाजी के लिए मैदान पर नहीं आ सके।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें

Facebook

Copyright © 2017 Lokbharat.in, Managed by Live Media Network

To Top