छत्तीसगढ़: पहले चरण में 70 फीसदी से अधिक मतदान

रायपुर ब्यूरो। छत्तीसगढ़ में पहले चरण में आज हुए 18 सीटों पर मतदान में मतदाताओं ने पूरे जोश से भाग लिया। चुनाव आयोग के मुताबिक आज मतदान शांतिपूर्ण रहा और करीब 70 फीसदी से अधिक लोगों ने मतदान किया।

चुनाव आयोग ने बताया कि प्रदेश के अंदरूनी इलाकों में स्थित पोलिंग बूथों के आंकड़े अभी सामने नहीं आए हैं और वोट प्रतिशत अभी और बढ़ सकता है। बता दें कि साल 2013 में इन सीटों पर 75 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था।

पहले चरण में नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग की 12 और राजनांदगांव जिले की 6 सीटों पर सोमवार को वोटिंग हुई। निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि चुनाव शांतिपूर्वक रहे। उधर बीजापुर स्थित पामेड़ में नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ की भी खबर है, जिसमें दो कोबरा जवान घायल हुए हैं।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ की पहले दौर की 18 विधानसभा सीटों पर कुल 189 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। इनमे मुख्यमंत्री रमन सिंह भी शामिल हैं। इन सीटों में बाराह सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है, जबकि एक सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है बाकी पांच सीटें सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित हैं।

इन इलाकों में 31 लाख 79 हजार लोग अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इनमें से महिला वोटरों की संख्या 16 लाख 21 हजार है, जबकि 15 लाख 57 हजार पुरुष मतदाता हैं। इसके अलावा 89 थर्ड जेंडर मतदाता भी हैं। मतदान के लिए 4336 मतदान केंद्र बनाए गए।

ईवीएम ख़राब होने का आयोग ने किया खंडन :

ईवीएम में खराबी की खबरों का चुनाव आयोग ने खंडन किया है। आयोग ने कहा, कुछ सोर्स अफवाहें फैला रहे हैं कि ईवीएम बार-बार खराब हो रही हैं। हम साफ करना चाहते हैं कि ये सूचना गलत है। मतदान सुचारू रूप से चल रहा है। अगर किसी भी तरह की खामी दिखती है, तो जितनी जल्दी हो सके दिक्कत को दूर किया जाता है।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें
loading...