छत्तीसगढ़: कांग्रेस ने जारी की 12 उम्मीदवारों के नाम की पहली लिस्ट

रायपुर। छत्तीसगढ़ में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने आज 12 उम्मीदवारों के नामो वाली पहली सूची जारी कर दी है। छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव होना है। पहले चरण के चुनाव के लिए 12 नवंबर तथा दूसरे चरण के चुनाव के लिए 20 नवंबर को मतदान होगा।

कांग्रेस द्वारा जारी उम्मीदवारों की सूची में अंतागढ़ से अनूप नाग, भानुप्रतापपुर से मनोज सिंह मांडवी, कांकेर से शिशुपाल सोरी, केषकाल से संतराम नेताम, कोंडागांव से मोहनलाल मरकम, नारायणपुर से चंदन कश्यप, बस्तर से लखेश्वर बघेल, जगदलपुर से रेखचंद जैन, चित्रकोट से दीपक कुमार बैज, दंतेवाड़ा से सुश्री देवती कर्मा, बीजापुर से विक्रम शाह मांडवी और कोंनटा से कवासी लखमा आदि को उम्मीदवार बनाया गया है।

कांग्रेस ने जिन 12 सीटों पर उम्मीदवारों के नामो की घोषणा की है ये सभी एसटी के लिए आरक्षित हैं। छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभाएं हैं। पिछले चुनावो में बीजेपी ने 49, कांग्रेस ने 39, बसपा ने 1 तथा एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती थीं।

छत्तीसगढ़ में इस बार कई जगह त्रिकोणीय मुकाबला होने की सम्भावना है। इसकी अहम् वजह अजीत जोगी द्वारा कांग्रेस छोड़कर अपनी नई पार्टी जनता कांग्रेस का बनाना तथा विधानसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन करना है।

छत्तीसगढ़ में पिछले 15 वर्षों से कांग्रेस सत्ता से बाहर है तथा इस बार के चुनाव में वह सत्ता वापसी की कोशिश में है। वहीँ बीजेपी एक बार फिर से सत्ता में वापसी करने के लिए एड़ी चोटी का बल लगा रही है।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें