चुनाव

गुजरात चुनाव : कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, पढिये- क्या है ख़ास

अहमदाबाद। कांग्रेस ने गुजरात विधानसभा चुनावो के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। घोषणापत्र में मुख्य रूप से किसानो, युवाओं के अलावा शिक्षा, स्वास्थ्य, रोज़गार और महिला सुरक्षा को अहमियत दी गयी है।

चुनावी घोषणा पत्र में उन सभी मुद्दों को शामिल किया गया है जिन्हे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी अपनी सभाओं में उठाते रहे हैं। किसानो को कम कीमत पर बिजली, बेरोज़गारो को रोज़गार, व्यपारियों के लिए जीएसटी में राहत, पेट्रोल की कीमतें कम करने, गरीब और मध्यम आय वर्ग के लोगों के लिए कम कीमत पर घर तथा पाटीदारो को आरक्षण का लाभ दिए जाने को विशेष तौर पर शामिल किया गया है।

घोषणापत्र के मुताबिक गुजरात में कांग्रेस सत्ता में आने पर किसानों का कर्ज माफ करेगी, गुजरात के किसानों की बिजली देने तथा बिजली की कीमत आधी कर दी जाएगी।

घोषणा पत्र में गुजरात में 20 लाख युवाओं को रोजगार देने तथा उच्च शिक्षा पाने वाले छात्रों को स्मार्टफोन और लैपटॉप देने का वादा किया गया है। इतना ही नहीं कांग्रेस सत्ता में आयी तो गुजरात में पेट्रोल 10 रुपये लीटर सस्ता देगी तथा बिजली की कीमत आधी करेगी।

इसके अलावा घोषणा पत्र में गुजरात के खिलाड़ियों को सम्मानित करने, गरीब परिवारों को सस्ते में इलाज के लिए ‘सरदार पटेल यूनिवर्सल हैल्थ केयर कार्ड’ की सुविधा तथा गुजरात के व्यापारियों को राज्य सरकार की ओऱ से GST में विशेष छूट दिए जाने का वादा किया गया है।

घोषणा पत्र में राज्य की जनता के लिए 20 लाख LIG और MIG फ्लैट बनाये जाने तथा घर गरीब परिवारों को विशेष छूट के साथ घर दिए जाने का वादा किया गया है। साथ ही ईबीसी, पाटीदार और गैर आरक्षित लोगों को शिक्षा और रोजगार का समान अधिकार दिए जाने का वादा शामिल किया गया है।

पाटीदारो को आरक्षण का लाभ देने के लिए भी कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में खुलासा किया है। घोषणापत्र में कहा गया है कि गुजरात में कांग्रेस की सत्ता आने के बाद कांग्रेस पाटीदारों को ST/SC/OBC के 49 फीसदी को छुए बिना आर्टिकल 31(c) के ध्यान में रखते हुए संविधान के आर्टिकल 46 के तहत आरक्षण बिल जाएगा।

गौरतलब है कि गुजरात में 182 सीटों पर विधानसभा चुनाव के लिए मतदान दो चरणों में होने वाले हैं। पहले चरण का चुनाव 9 दिसंबर को है, जिसमें 89 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे तो वहीं दूसरे चरण के लिए मतदान 14 दिसंबर को है, इस दिन बाकी 93 सीटों के लिए मतदान किया जाएगा। वोटिंग के परिणामों का ऐलान 18 दिसंबर को होगा।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें

Facebook

Copyright © 2017 Lokbharat.in, Managed by Live Media Network

To Top