गायक मोहम्मद अज़ीज़ का निधन

मुंबई। प्रख्यात गायक मोहम्मद अज़ीज़ का निधन हो गया है। उन्होंने मुंबई के लीलावती अस्पताल में अंतिम सांस ली। पिछले कुछ दिनों से वह बीमार चल रहे थे और उनका मुंबई के नानावती अस्पताल में इलाज चल रहा था।

उन्हें कल दोपहर को तबीयत बिगड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मंगलवार दोपहर को उन्हें दिल का दौड़ा पड़ा और उनका निधन हो गया। बॉलीवुड में मोहम्मद अज़ीज़ का सफर बहुत लंबा नहीं रहा लेकिन उन्होंने अमिताभ बच्चन सहित कई बड़े स्टारों के लिए अपनी आवाज़ दी।

अजीज ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की फिल्म मर्द के टाइटल सॉन्ग मैं हूं मर्द तांगे वाला से की थी। इसके बाद अजीज ने कई फिल्मों में हिट गाने गाए जिनमें से लाल दुप्ट्टा मलमल का भी शामिल हैं।

जब मोहम्मद अज़ीज़ ने बॉलीवुड में एंट्री की थी तो उनकी आवाज़ ने अपने ज़माने के प्रख्यात गायक मोहम्मद रफ़ी की यादें ताजा करा दी थीं। मोहम्मद अज़ीज़ को शुरुआत में कई बड़ी सफलताएं मिलीं।

मोहम्मद अजीज का जन्म दो जुलाई 1954 पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के अशोकनगर में हुआ था। उन्होंने अलग-अलग भाषाओं में 20 हजार से अधिक गाने गाए। मोहम्मद अजीज को उनके कई सुपरहिट गानों के लिए याद किया जाता है। अजीज ने हिंदी के अलावा उड़िया और बांग्ला में भी गाने गाए।

मोहम्मद अज़ीज़ के कुछ लोकप्रिय गाने:

– आजकल याद कुछ रहता नहीं (1986)
– ऐसी अपनी जोड़ी ऐसा अपना प्यार (1988)
– मितवा भूल न जाना… (1988 )
– लाल दुपट्टा मलमल का… (1989)
– मैं से मीना से न साकी से… ( 1987)

बताया जाता है कि बॉलीवुड से ऑफर आने बंद होने के बाद मोहम्मद अज़ीज़ ने खुद का ऑर्केस्ट्रा शुरू किया था और वे दुनिया के कई देशो में स्टेज परफॉर्मेंस देने जाते थे।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें