बड़ी खबर

क्या मोदी केबिनेट में रक्षा मंत्री बनने वाले हैं मुलायम ?

नई दिल्ली(राजा ज़ैद)। क्या जल्दी ही समाजवादी पार्टी दो फाड् होने वाली है ? क्या अखिलेश और मुलायम गुट की राहें अलग अलग दिशा में मुड़ेंगी ? ये कुछ ऐसा सवाल है जो पिछले दो तीन दिन दिनों से राजनीति के गलियारों में तेज हवा के झोकों की तरह बार बार घूम रहे हैं।

जल्दी ही मोदी केबिनेट का विस्तार होने वाला है। ये बात सोलह आने सच है। यह भी सच है कि कुछ मंत्रियों के पोर्टफोलियो बदले जाने की चर्चाएं भी गर्म हैं तथा वित्त और रक्षा जैसे महत्वपूर्ण दो विभागों का अकेले जिम्मा संभाल रहे अरुण जेटली के कंधो का भार भी कम किये जाने की पुरजोर सम्भावना है।

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने हाल ही में चीन का नाम लेकर दो तीन बार ऐसे बयान दिए हैं जो मुलायम के मोदी केबिनेट में शामिल होने की चर्चाओं को पुख्ता करते हैं।

हालाँकि यह भी सही है कि पूर्व में मुलायम सिंह यादव बतौर रक्षा मंत्री के तौर पर केंद्रीय मंत्री भी रहे हैं। इसलिए यह कहा जा सकता है कि उन्हें इस मंत्रालय को चलाने का अनुभव भी है लेकिन सवाल यह उठता है कि मुलायम सिंह वर्तमान में न तो केंद्रीय मंत्रिमंडल का हिस्सा है और न ही एनडीए हिस्सा हैं, फिर उन्हें चीन की चिंता बीजेपी सरकार के मंत्रियों से अधिक क्यों सता रही है ?

फिर एक अहम सवाल यह उठता है कि क्या मुलायम अपने दो -तीन सांसदों और भाई शिवपाल के साथ कोई नया दल बनाकर एनडीए में शामिल होने वाले हैं ? नई पार्टी बनाने को लेकर शिवपाल सिंह यादव लगातार बयान देते रहे हैं कि समाजवादी सेकुलर मोर्चा बनाने जा रहे हैं।

जानकारों की माने तो अब शिवपाल और अखिलेश के बीच की दरार इतनी गहरी हो चुकी है कि इसे भर पाना स्वयं मुलायम के भी वश की बात नहीं है। ऐसे में शिवपाल कोई नई पार्टी बना लें तो कोई आश्चर्य की बात नहीं। लेकिन क्या मुलायम सिंह इस पार्टी का हिस्सा होंगे इस पर मुलायम हमेशा टालने वाला जबाव देते आये हैं।

फिलहाल यह दावा नहीं किया जा सकता कि नेताजी (मुलायम) के एनडीए में शामिल होने की अफवाहों में कितना दम है लेकिन एक बड़ी सच्चाई यह भी है कि पिछले कुछ दिनों में मुलायम की पीएम मोदी से दूरियां कम ज़रूर हुई हैं।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें

Facebook

Copyright © 2017 Lokbharat.in, Managed by Live Media Network

To Top