बड़ी खबर

कौन हैं मात्र 1 रुपये में कुलभूषण जाधव का केस लड़ने वाले हरीश साल्वे

नई दिल्ली। कुलभूषण जाधव पर अन्तर्रष्ट्रीय कोर्ट का क्या फैसला आता है ये बाद में पता चलेगा लेकिन फिलहाल उसके पास आ रही मौत को थाम दिया गया है। अंतरष्ट्रीय कोर्ट में कुलभूषण जाधव की पैरवी कर रहे वकील हरीश साल्वे ने पाकिस्तान को उसी के बने जाल में उलझा दिया है।

‘लीगली इंडिया डॉट कॉम’ के मुताबिक, वर्ष 2015 में साल्वे कोर्ट में एक सुनवाई के लिए 6 से 15 लाख रुपये लेते थे लेकिन कुलभूषण जाधव का केस हरीश साल्वे मात्र एक रूपया फीस लेकर लड़ रहे है।

वे वर्ष 1999 से 2002 के बीच वे भारत के सॉलिसिटर जनरल रह चुके हैं। अधिकांश हाई प्रोफ़ाइल केसो से जुड़े रहे हरीश साल्वे साल्वे के दादा भी वकील थे। मां अंब्रिती साल्वे डॉक्टर थीं। पिता एनकेपी साल्वे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता थे। वे केन्द्रीय मंत्री भी रह चुके थे।

बीबीसी के मुताबिक हरीश साल्वे का करियर वर्ष 1975 में फिल्म अभिनेता दिलीप कुमार के केस के साथ शुरू हुआ। हरीश इस केस में अपने पिता की मदद कर रहे थे। दिलीप कुमार पर काला धन रखने के आरोप लगे थे। आयकर विभाग ने उन्हें नोटिस भेजा था और बकाया टैक्स के साथ भारी हर्जाना भी मांगा था। बाद में मामला ट्रिब्यूनल और हाईकोर्ट के बाद सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था।

कुलभूषण जाधव की फांसी पर स्टे लगने के बाद हरीश साल्वे की काबिलियत को भारत के लोगों ने ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशो में सराहना हुई। कुलभूषण मामले में फांसी पर स्टे लगने के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर आभार जताया वहीँ ट्विटर पर हरीश साल्वे के नाम से ट्रेंड भी चला।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें

Facebook

Copyright © 2017 Lokbharat.in, Managed by Live Media Network

To Top