कांग्रेस के घोषणापत्र में किसानो की कर्जमाफ़ी, बेरोजगारों को भत्ता सहित कई अहम वादे

जयपुर ब्यूरो। राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। जयपुर के प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में जारी किए गए घोषणा पत्र में वादा किया है कि कांग्रेस की सरकार आने पर वह किसानों का कर्ज माफ करेगी।

घोषणा पत्र में कहा गया है कि यदि कांग्रेस सत्ता में आयी तो कृषि उपकरणों को जीएसटी से बाहर किया जाएगा। इसके अलावा बुजुर्ग किसानों को पेंशन की सुविधा भी दी जाएगी। घोषणा पत्र में गोचर भूमि बोर्ड बनाने का प्रावधान करने की भी बात कही गई है।

घोषणा पत्र में वादा किया गया है कि हर व्यक्ति को मुफ्त में स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए राइट टू हेल्थ कानून लाया जाएगा। पार्टी ने इसे जन घोषणा-पत्र नाम दिया। इसमें 400 से ज्यादा घोषणाएं शामिल की गई हैं।

इस दौरान कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि हमारी सरकार 10 दिन में किसानों का कर्ज माफ करेगी। उन्होंने कहा कि ये घोषणा पत्र सिर्फ डॉक्यूमेंट नहीं है हमारा कमिटमेंट है। उनकी सरकार मेनिफेस्टो को तय वक्त में लागू करेगी।

रोजगार देने के मामले में कांग्रेस ने घोषणा पत्र में कहा है कि राज्य के ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार दिया जाएगा। रोजगार के लिए कम दर पर ऋण की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही परीक्षार्थियों को परीक्षा सेंटर तक की मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलेगी। असंगठित मजदूरों और किसानों के लिए कल्याण बोर्ड बनाया जाएगा।

इसके साथ ही कांग्रेस ने कहा कि पत्रकारों को दबाने के लिए भाजपा सरकार काला कानून लेकर आई थी लेकिन हम पत्रकारों के जर्नलिस्ट प्रोटेक्शन एक्ट अलग से बनाएंगे। कांग्रेस का कहना है कि हमने घोषणा पत्र बनाने के लिए पूरे राजस्थान से करीब 2 लाख लोगों के सुझाव लिए हैं।

घोषणा पत्र की अहम बातें:

– मुफ्त में स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए राइट टू हेल्थ कानून लाया जाएगा।

– बेरोजगार युवाओं को साढे़ तीन हजार रुपए हर माह बेरोजगारी भत्ता

– किसानों और युवाओं के लिए अलग से आयोग बनेगा।

-किसानों के लिए खेती से जुड़े उपकरणों को जीएसटी से बाहर रखा जाएगा।

– हर जिले में महिलाओं के लिए आईटीआई कॉलेज खोले जाएंगे।

-मजदूरों का पलायन रोकने के लिए बोर्ड बनाया जायगा।

– पत्रकारों के लिए जर्नलिस्ट प्रोटेक्शन एक्ट

-गोचर भूमि का भी प्रस्ताव

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें