कांग्रेस की 9वीं लिस्ट में तारिक अनवर और कार्ति चिदंबरम को मिला टिकिट

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने आज नौवीं लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 10 उम्मीदवारों के नाम हैं। इसमें बिहार की 03, जम्मू कश्मीर की 01, कर्नाटक की 01, महाराष्ट्र की 04 और तमिलनाडु की 01 सीट के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गयी है।

हाल ही में एनसीपी से कांग्रेस में आये तारिक अनवर को बिहार के कटिहार से उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं, कांग्रेस नेता बीके हरिप्रसाद को बेंगलुरु दक्षिण से, पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को तमिलनाडु की शिवगंगा सीट से और सुरेश धनोरकर महाराष्‍ट्र के चंद्रपुर से उम्मीदवार बनाया गया है।

इससे पहले कांग्रेस ने शनिवार देर रात 38 उम्मीदवारों की आठवीं सूची जारी की थी। इस सूची में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तराखंड और मणिपुर की 38 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए थे।

गौरतलब है कि देश की 543 लोकसभा सीटों के लिए सात चरण में मतदान सम्पन्न होगा। पहले चरण का चुनाव मतदान 11 अप्रैल को, दूसरे चरण का चुनाव 18 अप्रैल को , तीसरा चरण का चुनाव 23 अप्रैल को , चौथे चरण का चुनाव 29 अप्रैल को, पांचवे चरण का चुनाव 6 मई को , छठवें चरण का चुनाव 12 मई और सातवें चरण का चुनाव 19 मई को होगा। वोटों की गिनती 23 मई को की जाएगी।

चुनाव आयोग के मुताबिक इस बार लगभग 10 लाख पोलिंग स्टेशन होंगे। 2014 के चुनाव में इनकी संख्या 9 लाख थी। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव की तारीखों में फसल की कटाई और परीक्षाओं का भी ध्यान रखा गया है ताकि किसी को दिक्कत न आए।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें