कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक संपन्न, राहुल के इस्तीफे का प्रस्ताव पारित

नई दिल्ली। दिल्ली में चल रही कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के इस्तीफे का प्रस्ताव पारित हो गया है। नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए क्षेत्रीय स्तर पर 8 ग्रुप बनाये गए हैं।

कार्यसमिति की बैठक सम्पन्न हो गयी है। शाम में एक बार फिर बैठक होगी। यूपीए चेयर पर्सन सोनिया गांधी और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कांग्रेस मुख्यालय से निकल चुके हैं।

यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने मीडिया से कहा कि वे और राहुल गांधी नए अध्यक्ष की चयन प्रक्रिया का हिस्सा नहीं हैं। नए अध्यक्ष के चयन के लिए क्षेत्रीय आधार पर बनाये गए ग्रुप में नाम होने पर उन्होंने कहा कि हमारा नाम गलती से शामिल किया गया।

इससे पहले जहाँ एक तरफ कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक चल रही थी वहीँ दूसरी तरफ कांग्रेस नेता जगदीश शर्मा प्रियंका गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाये जाने की मांग को लेकर अपने कई समर्थको के साथ कांग्रेस मुख्यालय के बाहर नारेबाजी कर रहे थे।

कार्यसमिति की बैठक में भाग लेने वालो में कांग्रेस वर्किग कमेटी के सदस्यों में राज्यसभा सांसद , लोकसभा सांसद, प्रदेश अध्यक्ष, सीएलपी नेता और राष्ट्रीय सचिव शामिल हैं।

बैठक में राहुल गांधी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ-साथ अहमद पटेल, पी. चिदंबरम, गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रियंका गांधी वाड्रा, सचिन पायलट, जितिन प्रसाद और सिद्दारमैया जैसे वरिष्ठ नेताओं के साथ अन्य लोग मौजूद थे।

पार्टी के नए अध्यक्ष के लिए मुकुल वासनिक का नाम सबसे ऊपर चल रहा है। पार्टी सूत्रों की माने तो मुकुल वासनिक दस जनपथ की पहली पसंद हैं। वहीँ कुछ कांग्रेस नेता चाहते हैं कि गांधी परिवार के सदस्य के तौर पर प्रियंका गांधी को पार्टी की कमान सौंपी जाए।

सीडब्ल्यूसी की बैठक से पहले शुक्रवार को सोनिया गांधी ने अपने आवास पर अहमद पटेल, ए के एंटनी, के सी वेणुगोपाल से मुलाकात की। पार्टी दफ्तर में भी अशोक गहलोत, मोतीलाल वोरा, केसी वेणुगोपाल जैसे नेताओं की बैठक हुई थी।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें