कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी ने भरा नामंकन

नई दिल्ली। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने देश की सबसे पुरानी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल कर दिया है। कांग्रेस मुख्यालय में राहुल गांधी के नामांकन भरने के समय पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह, कर्नाटक के सिद्धारमैया, हिमाचल प्रदेश के वीरभद्र सिंह, पुडुचेरी के वी.नारायणस्वामी, मेघालय के मुकुल संगमा सहित कांग्रेस के कई कद्दावर नेता मौजूद रहे।

इससे पहले राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पर प्रस्तावक के तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री डा मनमोहन सिंह ने साइन किये। जानकारी के अनुसार राहुल गांधी के समर्थन में अभी कांग्रेस के अन्य कई बड़े नेता प्रस्तावक के तौर पर साइन करेंगे।

संगठनात्मक चुनाव के लिए मुलापल्ली रामचंद्रन को निर्वाचन अधिकारी बनाया गया है। राहुल गांधी करीब 10.30 बजे कांग्रेस के मुख्यालय पहुंचे और उन्होंने नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू कर दी।

रामचंद्रन ने आईएएनएस से कहा कि कई राज्यों द्वारा 90 नामांकन फार्म लिया गया है, हालांकि इसमें से किसी को अभी जमा नहीं किया गया है। नामांकन दाखिल करने के लिए पार्टी मुख्यालय पहुंचने से पहले राहुल गांधी मनमोहन सिंह के घर गए थे।

कांग्रेस मुख्यालय में नामांकन की प्रक्रिया शुक्रवार को शुरू हुई। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 4 दिसंबर है। सम्भावना के अनुसार अभी तक किसी अन्य नेता ने नामांकन दाखिल नहीं किया है। इसलिए नामांकन पत्रों की जांच के बाद पांच दिसम्बर को राहुल को कांग्रेस अध्यक्ष घोषित किया जा सकता है।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें