कर्नाटक: स्पीकर से मिले बागी विधायक, कल फैसला संभव

बेंगलुरु। कर्नाटक में जनता दल सेकुलर और कांग्रेस के विधायकों के इस्तीफो से  पैदा हुए राजनैतिक उथल पुथल के बीच आज दस बागी विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार से मुलाकात की।

बागी विधायकों से मुलाकात के बाद विधानसभा स्पीकर ने मीडिया से बातचीत में कहा कि “किसी भी विधायक ने उनसे मुलाकात के लिए समय नहीं माँगा था। उन्होंने कहा कि धीमी सुनवाई के आरोपों से वह दुखी हैं। मैं पूरी जिम्मेदारी से अपना कर्तव्य निभा रहां हूँ।”

विधानसभा स्पीकर ने कहा, ‘सुप्रीम कोर्ट ने मुझसे फैसला लेने के लिए कहा है। मैंने सारी चीजों की विडियोग्राफी की है और मैं उसे सुप्रीम कोर्ट को भेजूंगा।’ साथ ही उन्होंने कहा कि 8 इस्तीफों के फॉर्मेट सही नहीं हैं।

स्पीकर ने कहा कि मेरा काम किसी को बचाना नहीं है। मैं पिछले 40 साल से सार्वजनिक जीवन में हूं। मैं जीवन को सम्मान के साथ जीने की कोशिश करता हूं। उन्होंने कहा, ‘मैंने कुछ मीडिया रिपोर्ट को पढ़ा है, जिससे मैं आहत हुआ हूं जिसमें कहा गया कि मैं प्रक्रिया में देरी कर रहा हूं।’

इससे पहले गुरूवार को ही सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस और जेडीएस के 10 बागी विधायकों की एक याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि स्पीकर को उनके इस्तीफों पर आज ही फैसला लेना होगा। साथ ही स्पीकर ने कहा कि वह इस्तीफों की जांच करेंगे।

इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष की तरफ से सुप्रीमकोर्ट में एक याचिका दाखिल की गयी जिस पर कोर्ट ने तत्काल सुनवाई करने से इंकार करते हुए इस पर शुक्रवार को सुनवाई करने का फैसला सुनाया।

स्पीकर की ओर से पेश हुए वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि उनकी याचिका शुक्रवार को मुख्य मामले के साथ सुन ली जाए। सीजेआई ने कहा कि आप पहले रजिस्ट्री से संपर्क करें। इसके साथ ही कहा कि हम कल करेंगे सुनवाई।

स्पीकर ने याचिका में कहा है कि इस तरह की जांच को आज आधी रात तक पूरा नहीं किया जा सकता। साथ ही कहा है कि वह बागी विधायकों के खिलाफ शुरू की गई अयोग्यता कार्यवाही को भी देख रहे हैं और उसमें भी वक्त लगेगा। ऐसे में वो बागी विधायकों के इस्तीफे की स्वैच्छिक प्रकृति का फैसला करना कम वक्त में संभव नहीं है क्योंकि इस मामले में उचित जांच की जरूरत है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें