एयर स्ट्राइक के चुनावी इस्तेमाल पर नाराज़ पूर्व नेवी प्रमुख का चुनाव आयोग को पत्र

नई दिल्ली। पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक को चुनाव में भुनाने की कोशिशों पर पूर्व नेवी चीफ लक्ष्मीनारायण रामदास ने कड़ी नाराज़गी व्यक्त की है। उन्होंने चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर कहा कि वह सेना का राजनीतिकरण बंद कराने को लेकर तत्काल बड़े कदम उठाने की मांग की है।

पूर्व नेवी प्रमुख ने पत्र में कहा है कि सेना का राजनीतिकरण करने की कोशिश की जा रही है। लोकसभा चुनाव को देखते हुए राजनीतिक पार्टियां सेना का इस्तेमाल कर अपना एजेंडा आगे बढ़ा रही हैं, ये चीजें हमारे सैन्य बलों को खत्म कर सकती हैं। यह बिल्कुल भी स्वीकार्य योग नहीं है।

पत्र में एडमिरल रामदास ने कहा है कि वो यह चिट्ठी सैन्य बलों के बाकी पूर्व अधिकारियों की ओर से भी लिख रहे हैं। अपने पत्र में उन्होंने लिखा है कि हाल के घटनाओं का इस्तेमाल कुछ राजनीतिक दल चुनाव में फायदा उठाने के लिए कर रहे हैं। वो तस्वीरों, यूनिफॉर्म और दूसरे चीजों के जरिए अपने एजेंडा को आगे बढ़ा रहे हैं।

पत्र में कहा गया है कि राजनैतिक दलों की तरफ से सोशल मीडिया और रैलियों में सैन्य बलों और राजनेताओं के साथ वाले फोटो का इस्तेमाल हो रहा है। ऐसे ही कई तरीकों से सेना का इस्तेमाल राजनीतिक फायदों के लिए किया जा रहा है। जो बेहद आपत्तिजनक है।

पूर्व नेवी चीफ के मुताबकि, “चूंकि ये चीजें सैन्य बलों के मूल्यों और भारतीय संविधान की मूल भावना को खत्म कर सकती हैं, लिहाजा इन्हें किसी भी रूप में स्वीकारा नहीं जा सकता।”

पत्र में चुनाव आयोग से अपील की गयी है कि वह फौरन दखल दे और राजनीतिक दलों को इस संबंध में कड़ा संदेश जारी करे। वह पार्टियों से कहे कि सैन्य बलों से जुड़ी कोई तस्वीर या सामग्री का इस्तेमाल अपने स्वार्थों को सिद्ध करने के लिए न करें।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें
loading...