एबीपी- सीवोटर के सर्वे में तीन राज्यों में बीजेपी का सफाया

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने जहाँ पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए कार्यक्रम का एलान कर दिया है वहीँ एक चुनाव पूर्व सर्वे में दावा किया गया है कि देश के तीन अहम राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ेगा और तीनो राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनेगी।

एबीपी- सीवोटर के ओपनियन पोल के मुताबिक विधानसभा चुनाव कांग्रेस के लिए अच्छे परिणाम लेकर आएंगे वहीँ बीजेपी के लिए निराश करने वाले साबित होंगे।

ओपिनियन पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 15 साल बाद कांग्रेस का वनवास समाप्त होगा। वहीँ राजस्थान में कांग्रेस धमाकेदार जीत के साथ वापसी करेगी।

मध्य प्रदेश:

मध्य प्रदेश में विधानसभा की 230 सीटें हैं। 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 165 और कांग्रेस ने 58 सीटें जीती थीं लेकिन इस बार स्थति पूरी तरह बदली हुई है। एबीपी-सीवोटर ओपिनियन पोल के मुताबिक अधिकतर मतदाता बीजेपी को फिर से वोट नहीं देने के पक्ष में हैं।

एबीपी न्यूज-सी वोटर सर्वे के मुताबिक, मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है। वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को 41.5 फीसदी, कांग्रेस को 42.2 और अन्य को 16.4 फीसदी लोगों का समर्थन हासिल होता नज़र आ रहा है। सीटों के लिहाज से देखें तो मध्य प्रदेश में बीजेपी को 108 और कांग्रेस को 122 सीटें मिलने की संभावना है।

सर्वे में सामने आया है कि मुख्यमंत्री के तौर पर अभी भी शिवराज सिंह पहली पसंद हैं। सर्वे के मुताबिक सीएम के तौर पर शिवराज सिंह चौहान 40% और ज्योतिरादित्य सिंधिया 38% लोगों की पसंद हैं।

राजस्थान:

राजस्थान में विधानसभा की 200 सीटें हैं। 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 120 और कांग्रेस ने 56 सीटें जीती थीं। एवीपी-सीवोटर के ओपनियन पोल के मुताबिक राजस्थान में कांग्रेस की धमाकेदार वापसी होगी।

ओपिनियन पोल के मुताबिक कांग्रेस को 142 सीटें मिलने की संभावना है। वहीं बीजेपी 56 सीटों पर सिमट सकती है। वहीँ मुख्यमंत्री के तौर पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट मतदाताओं की पहली पसंद बनकर उभरे हैं। ओपिनियन पोल के मुताबिक मुख्यमंत्री के तौर पर सचिन पायलट- 36%, वसुंधरा राजे – 27%, अशोक गहलोत – 24% लोगों की पसंद हैं।

छत्तीसगढ़:

एबीपी-सीवोटर के ओपनियन पोल के मुताबिक छत्तीसगढ़ भी बीजेपी के हाथ में से खिसकता दिखाई दे रहा है। छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीटें हैं। 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 49 और कांग्रेस ने 39 सीटें जीती थीं।

एबीपी-सीवोटर के ओपनियन पोल के मुताबिक इस बार विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 40, कांग्रेस को 47 तथा अन्य को 3 सीटें मिलने की संभावना है। हालाँकि मुख्यमंत्री के तौर पर रमन सिंह अभी भी मतदाताओं की पहली पसंद हैं।

एबीपी न्यूज़ के मुताबिक ये सर्वे 1 से 30 सितंबर के बीच किया गया था। इस सर्वे में छत्तीसगढ़ के लोकसभा की 11 और विधानसभा की 90 सीटों सीटों पर 9906 लोगों की राय ली गई है। राजस्थान में लोकसभा की 25 और विधानसभा की 200 सीटों पर 7797 लोगों की राय ली गई है। मध्य प्रदेश में लोकसभा की 29 और विधानसभा की 230 सीटों पर 8493 लोगों की राय ली गई है।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें