एनडीए उम्मीदवार हरिवंश सिंह होंगे राज्य सभा के उपसभापति

नई दिल्ली। राज्य सभा उपसभापति पद के लिए हुए चुनाव में एनडीए ने बाज़ी मार ली है। राज्य सभा के उपसभापति पद के लिए हुए चुनाव में एनडीए उम्मीदवार हरिवंश सिंह को 125 मत मिले वहीँ संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद को 105 मत मिले हैं।

इससे पहले आम आदमी पार्टी और वाईएसआर कांग्रेस ने मतदान में भाग न लेने का फैसला किया। वहीँ बीजू जनता दल ने एनडीए उम्मीदवार के समर्थन का एलान कर एनडीए की जीत की संभावनाओं पर मुहर लगा दी थी।

राज्य सभा में 245 सदस्यीय राज्यसभा में अभी 244 सदस्य हैं और 1 सीट खाली है। उपसभापति पद के लिए हुई वोटिंग में कुल 222 सांसदों ने हिस्सा लिया। इसमें एनडीए उम्मीदवार को 125 और विपक्ष के उम्मीदवार को 105 वोट मिले।

राज्यसभा में उपसभापति चुनाव के लिए दो बार वोटिंग हुई। पहली बार में हरिवंश को 115 तो दूसरी बार में 122 वोट मिले। पहली बार कुछ वोट ठीक तरीके से ना हो पाने के कारण दोबारा वोटिंग हुई।

ओडिशा की BJD, तमिलनाडु की AIADMK और तेलंगाना से TRS ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अपील पर एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश सिंह का साथ दिया।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें