एक शहर, जहाँ गलियों में बिछेगी बीयर की पाइपलाइन, लोगों ने मांगा घर-घर कनेक्शन

beertap

ब्रसेल्स। बेल्जिमय के अधिकारी ब्रग्स शहर की गलियों में बीयर की दो मील (3.2 किलोमीटर) लंबी पाइपलाइन का निर्माण करा रहे हैं। अंग्रेजी चैनल ‘सीएनएन’ की रविवार की रिपोर्ट के अनुसार, पाइपलाइन बिछाने का काम इस साल के आखिर तक पूरा होने की उम्मीद है।

पाइपलाइन में ब्रग्स शहर के मध्य स्थित डे हालवे मा शराब भट्टी से 4,000 लीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से शहर के बाहर स्थित इसके बोटलिंग प्लांट में बीयर भरी जाएगी। जैवियर वैनेस्ते के परिवार ने 160 वर्षों तक यह शराब भट्टी चलाई है। उन्होंने कहा कि मेरे ख्याल से ऐसा करने वाले हम सबसे पहले हैं। वैनेस्ते ने कहा कि इस बीयर पाइपलाइन परियोजना के लिए शहर के चारों तरफ से काफी समर्थन मिला है।

उन्होंने कहा कि हमारे समक्ष बहुत से लोगों ने स्वेच्छा से उनके घरों के पास से पाइपलाइन निकालने का प्रस्ताव रखा है। उनकी बस एक शर्त है। वे चाहते हैं कि बीयर निकालने वाली एक टोंटी उनके पास हो। अधिकारियों ने कहा कि यह पाइपलाइन इसलिए नहीं बिछाई जा रही है कि लोग अपने घरों के अंदर बीयर की निजी टोंटियों का जुगाड़ कर सकें। यह तो ढुलाई की समस्या के निपटान के लिए बिछाई जा रही है।

इस शराब भट्टी ने 2010 में अपने बोटलिंग प्लांट को शहर से बाहर स्थानांतरित कर दिया था। उन्होंने कहा कि संकरी गलियों व पत्थरों वाली पुरानी जगह होने के चलते टैंकरों के लिए बीयर लेने और उसे बोटलिंग प्लांट में देने जाने में बहुत दिक्कत होती थी।

इसके बाद वैनेस्ते के दिमाग में बीयर पाइपलाइन बिछाने का ख्याल आया और इसकी अनुमाति लागत 45 लाख डॉलर जुटाने के लिए क्राउडफंडिंग शुरू की। इस परियोजना के लिए सर्वाधिक आर्थिक मदद करने वाले दानकर्ता फिलिपे ली लौप हैं, जिन्होंने 11,000 डॉलर दान किए। अब उन्हें आजीवन मुफ्त बीयर मिलती है।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *