इस बार विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी के हलफनामे में हुआ है ये बदलाव

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनावो के कार्यक्रम का एलान कर दिया है। जिन राज्यों के लिए चुनावी कार्यक्रम का एलान किया गया है उनमे मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिज़ोरम शामिल हैं।

इस बार विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी द्वारा नामांकन के समय दाखिल किये जाने वाले हलफनामे में बड़ा बदलाव किया गया है। यह बदलाव सुप्रीम कोर्ट की ओर से दिये गये फैसले के मद्देनजर किया गया है।

उम्मीदवारों की ओर से नामांकन पत्र दाखिल करने के समय दिये जाने वाले हलफनामे में में प्रत्येक उम्मीदवार को लंबित आपराधिक मामलों की जानकारी विभिन्न मीडिया माध्यमों से सार्वजनिक करने के पालन की जानकारी देनी होगी।

इसके साथ ही, चुनाव के दौरान निर्वाचन नियमों के उल्लंघन करने वालों पर पैनी नजर रखने के लिए आयोग ने मतदाताओं की ओर से शिकायत दर्ज कराने के लिए मोबाइल एप के इस्तेमाल का भी फैसला किया है। नियमों का उल्लंघन करने पर मतदाता मोबाइल ऐप ‘सी विजिल’ के जरिये चुनाव आयोग के पास अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

इससे पहले आज चुनाव आयोग ने पांच राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में 12 नवंबर से सात दिसंबर के बीच विधानसभा चुनाव कराने की घोषणा की।

मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने यहां संवाददाता सम्मेलन में चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा करते हुए बताया कि सिर्फ छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 12 नवंबर और 20 नवंबर को मतदान होगा। मध्य प्रदेश और मिजोरम में एक ही चरण में 28 नवंबर को तथा राजस्थान एवं तेलंगाना में 7 दिसंबर को मतदान कराये जायेंगे। रावत ने बताया कि सभी पांचों राज्यों में एक साथ 11 दिसंबर को मतगणना होगी।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें