इस देश में पेट्रोल मिलता है सिर्फ 72 पैसे प्रति लीटर

नई दिल्ली। हमारे देश में पेट्रोल डीजल की कीमतों में भले ही बढ़ोत्तरी हो रही हो लेकिन दुनिया का एक देश ऐसा भी है जहाँ पेट्रोल के दाम प्रति लीटर दुनियाभर में सबसे कम हैं। इस देश में पेट्रोल की कीमत सिर्फ 72 पैसे प्रति लीटर है।

ग्लोबल पेट्रोल प्राइस (www.globalpetrolprices.com) के मुताबिक वेनेजुएला में 13 सितंबर 2018 को पेट्रोल की करीब 72 पैसे के बराबर हैं। वेनेजुएला दक्षिणी अमेरिकी महाद्वीप में स्थित एक देश है। इसकी राजधानी काराकास है।

यह दक्षिण अमरीका के उत्तर मे स्थित एक उष्णकटिबन्धिय प्रदेश है। आपको बता दें किसी समय वेनेजुएला साउथ अमेरिका का सबसे अमीर देश था, लेकिन अब यहां की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। वेनेजुएला की इनकम का मुख्य सोर्स तेल है।

वेनेजुएला कच्चे तेल की आपूर्ति का भुगतान भारतीय रुपये में लेने को तैयार है। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, मई में वेनेजुएला के नई दिल्ली स्थित राजदूत ने यह जानकारी दी।

उसका कहना है कि ऐसा कर दोनों देशों को अमेरिका द्वारा लगाये गये प्रतिबंध से बचाया जा सकेगा। भारत में वेनेजुएला के राजदूत अगस्तो मोंटिएल ने कहा कि अमेरिका के प्रतिबंध से उनके देश में कच्चे तेल का उत्पादन प्रभावित हुआ है।

वेनेजुएला चाहता है कि भारत उससे तेल खरीदे और रुपये में भुगतान करे। इस राशि से यह दक्षिण अमेरिकी देश भारत से खाद्य उत्पाद और दवाऐं खरीद सकता है। वेनेजुएला ने इसी प्रकार की व्यवस्था तुर्की, चीन और रूस के साथ भी की है। भारत के साथ इस प्रकार के भुगतान के लिये मार्च में चर्चा की गई। वित्त और पेट्रोलियम मंत्रालय के साथ यह चर्चा की गई।

बता दें कि देश में पेट्रोल डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी को लेकर विपक्ष सरकार को घेर रहा है। वहीँ सरकार अंतराष्ट्रीय बाजार और डॉलर की कीमतों का हवाला देकर कीमतों में बढ़ोत्तरी को जायज ठहरा रही है।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *