इमरान खान होंगे पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री, आज लेंगे शपथ

इस्लामाबाद। पूर्व क्रिकेटर और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के नेता इमरान खान को नेशनल असेंबली ने देश के अगले प्रधानमंत्री के रूप में चुन लिया है। वह देश के 22वें प्रधानमंत्री होंगे।

उन्होंने अपने नजदीकी प्रतिद्वंदी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के नेता शहबाज शरीफ को आसानी से मात दे दी। इमरान की पार्टी के पास कुल 158 सीटें हैं और 342 सदस्यीय असेंबली में उन्हें कुल 176 सदस्यों ने समर्थन दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इमरान 18 अगस्त को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

15वीं नेशनल असेंबली में इमरान खान के पक्ष में 176 सदस्यों ने वोट किया जबकि उनके प्रतिद्वंदी शहबाज को सिर्फ 96 वोट मिले। वहीं, बिलावल भुट्टो की 54 सीटों वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया।

पाकिस्तान की 342 सदस्यीय नेशनल असेंबली में बहुमत के लिए कुल 172 सीटों की आवश्यकता थी, जिसे इमरान ने आसानी से हासिल कर लिया। यदि बिलावल अपना समर्थन शहबाज को दे भी देते तो उनके पास 150 सदस्यों का ही समर्थन होता।

इससे पहले शनिवार को पाकिस्तान चुनाव आयोग ने निर्वाचित सदस्यों की अंतिम संख्या के आधार पर पार्टियों को आरक्षित सीटें आवंटित की थीं। इसमें इमरान खान की पार्टी पीटीआई को कुल 70 में से 33 आरक्षित सीटें मिली थीं जिससे असेंबली में उनके कुल सदस्यों की संख्या 158 तक पहुंच गई थीं। आपको बता दें कि पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में महिलाओं के लिए 60 और अल्पसंख्यकों के लिए 10 सीटें आरक्षित होती हैं।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *