अहिंसा समाज पार्टी ने जारी किया संकल्प पत्र, सभी 230 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

भोपाल ब्यूरो। मध्य प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनावो के लिए अहिंसा समाज पार्टी ने अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है। पार्टी का दावा है कि वह सभी 230 विधानसभा क्षेत्रो में अपने उम्मीदवार खड़े करेगी।

पार्टी ने अपने संकल्प पत्र में कई अहम घोषणाएं की हैं। इस संकल्पपत्र में शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार, पेयजल व्यवस्था, औधोगिक नीति में बदलाव एवं मध्य प्रदेश के औधोगिकरण, प्रतिवर्ष पांच मेडिकल कॉलेज, आदिवासियों को वनाधिकार के स्थायी पट्टे, युवा बेरोज़गारो को बेरोज़गारी भत्ता दिए जाने का अहम वादा किया गया है।

संकल्प पत्र की अहम बातें:

  • पार्टी द्वारा जारी किये गए संकल्प पत्र में कहा गया है कि यदि मध्य प्रदेश में अहिंसा समाज पार्टी सत्ता में आती है तो बेरोज़गारो को प्रतिमाह 3000 रुपये बेरोज़गारी भत्ता के तौर पर दिया जाएगा।
  • संकल्प पत्र में मध्य प्रदेश में औद्योगिक नीति के सरलीकरण और उधोगो की स्थापना करने का प्रमुख वादा किया गया है। संकल्प पत्र में कहा गया है कि राज्य में उधोगो की स्थापना के लिए औधोगिक नीति का सरलीकरण किया जायेगा।
  • शिक्षा को लेकर संकल्प पत्र में कहा गया है कि अहिंसा समाज पार्टी की सरकार कुल बजट का चौथाई भाग शिक्षा पर खर्च करेगी। साथ ही सभी वर्ग छात्र छात्रों की शिक्षा निशुल्क रहेगी, सभी वर्ग के छात्र छात्रों को स्कॉलरशिप दिया जाएगा एवं स्कूली बच्चो के बस्ते का बोझ हल्का किया जायेगा।
  • स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाया जाएगा तथा सभी वर्ग के लोगों का एक लाख रुपये तक के इलाज का खर्चा सरकार उठाएगी। इसके अलावा राज्य के चिकित्सालयों में डॉक्टरों की कमी को दूर करने के लिए विशेष कदम उठाये जाएंगे तथा ग्रामस्तर पर स्मार्ट क्लीनिकों की स्थापना की जाएगी। पार्टी के संकल्प पत्र में कहा गया है कि अहिंसा समाज पार्टी की सरकार प्रतिवर्ष पांच नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना करेगी।
  • संकल्प पत्र के मुताबिक प्रदेशभर में पीने के पानी की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए बड़े कदम उठाये जाएंगे तथा सरकार बनने के पहले ही वर्ष में पीने के पानी की समस्या के निदान के लिए योजनावद्ध तरीके से कदम उठाये जायेंगे।
  • किसानो को उनकी फसल का वास्तविक मूल्य तय करने का अधिकार दिया जाएगा तथा वर्तमान में चल रही समर्थन मूल्य तय करने की प्रणाली को समाप्त किया जाएगा।
  • वनग्राम के आदिवासियों को वनाधिकार पट्टों के स्थान पर स्थायी पट्टे दिए जायेंगे।
  • प्रदेश की पंचायतो के सरपंचो के मानदेय को बढाकर पंद्रह हज़ार रुपये किया जाएगा तथा पांचो का मानदेय बढाकर पांच हज़ार रुपये किया जाएगा।
  • संकल्प पत्र में प्रदेश के पत्रकारों दस लाख रुपये का निशुल्क वीमा, पिछड़े वर्ग के कर्मचारियों को प्रमोशन में आरक्षण दिए जाने, पेट्रोल डीजल पर न्यूनतम कर सुनिश्चित करने, भ्रष्टाचार विरोधी कानून को सख्ती से लागू करने और पारदर्शिता लाने का वादा भी किया गया है।

अहिंसा समाज पार्टी के प्रदेश कार्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में विख्यात योगाचार्य हुकुमचंद, जनाब कारी रफीक तथा पार्टी के पदाधिकारियों की मौजूदगी में संकल्प पत्र जारी करते हुए प्रदेश अध्यक्ष क्यू एम नवेद ने कहा कि अहिंसा समाज पार्टी मध्य प्रदेश की जनता के समग्र विकास और राज्य में शांति व विकास के लिए वचबद्ध है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि समाज के हर व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ पहुंचे।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें