अहिंसा समाज पार्टी इस महीने के अंत में घोषित करेगी उम्मीदवारों के नाम

भोपाल ब्यूरो। मध्य प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए जहाँ कांग्रेस और बीजेपी अभी उम्मीदवारों के नाम तय नहीं कर पायीं हैं। आम आदमी पार्टी अधिकांश सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का एलान कर चुकी हैं। वहीँ अहिंसा समाज पार्टी अपने उम्मीदवारों के नाम का एलान इस महीने के अंत तक कर सकती है।

मध्य प्रदेश में राज्य की 230 सीटों के लिए 28 नवंबर को मतदान होना है। इस बार विधानसभा चुनाव को कई मायनो में अहम माना जा रहा है। राज्य में पिछले पंद्रह वर्षो से बीजेपी की सरकार है। इस बार चुनाव पूर्व से ही राज्य में एंटी इंकम्बेंसी का प्रभाव शुरू हो गया था।

चुनावो के एलान से पूर्व राज्य में बीजेपी द्वारा शुरू की गयी विकास यात्रा का कई जगह भारी विरोध हुआ था। इतना ही नहीं कई इलाको में ग्रामीणों के विरोध के चलते कई विधायकों और सांसदों को गाँवों के बाहर से ही अपनी विकास यात्रायें वापस मोड़नी पड़ी थीं।

जानकारों की माने तो इस बार मध्य प्रदेश में क्षेत्रीय दलों के लिए जनता के समक्ष अपना प्रदर्शन साबित करने का एक बड़ा मौका है। अहम कारण है कि राज्य में इस बार सत्तारूढ़ दल के पक्ष में कोई हवा नहीं है। ऐसे में अहिंसा समाज पार्टी और आम आदमी पार्टी जैसे दलों के लिए मौका है कि वे इस चुनाव के सहारे राज्य में अपने संगठन के पैर पसार सकते हैं।

इतना ही नहीं यदि अहिंसा समाज पार्टी सही से चुनावो पर फोकस करने में सफल रहती है तो वह दो बड़ी पार्टियों कांग्रेस और बीजेपी को चुनाव में बड़ा डेंट पहुंचा सकती है। फिलहाल ऐसे भी कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी और कांग्रेस में टिकिट बंटवारे के बाद तकरार पैदा हो सकती है। हालाँकि कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ कह चुके है कि किसी का टिकिट नहीं काटा जाएगा लेकिन दूसरी तरफ बीजेपी में करीब 80 सिटिंग एमएलए के टिकिट काटे जाने की ख़बरें बाहर आ रही हैं।

फिलहाल देखना है कि कांग्रेस और बीजेपी अपने उम्मीदवारों के नामो का एलान कब करते हैं। सभी राजनैतिक दलों के उम्मीदवारों के एलान के बाद ही राज्य की चुनावी तस्वीर साफ़ हो सकेगी।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें