अमेठी से राहुल गांधी का नामांकन वैध, सभी आपत्तियां खारिज

लखनऊ ब्यूरो। अमेठी लोकसभा सीट पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का नामांकन वैध करार दिया गया है। उनके नामांकन पर दर्ज कराई गयी सभी आपत्तियां ख़ारिज कर दी गयी हैं।

एक स्वतंत्र उम्मीदवार और तीन अन्य से शनिवार को कांग्रेस प्रमुख के नामांकन पर आपत्तियां पेश की थीं। उन्होंने राहुल की नागरिकता, शैक्षणिक योग्यता और संपत्तति को लेकर आरोप लगाए थे। स्वतंत्र उम्मीदवार ध्रुव लाल के वकील रवि प्रकाश ने निर्वाचन अधिकारी के समक्ष आपत्तियां प्रस्तुत की थीं।

गौरतलब है कि राहुल गांधी के नामांकन पर चार लोगों द्वारा कुछ आपत्तियां दर्ज कराई गयीं थीं। अमेठी से निर्दलीय उम्मीदवार ध्रुव लाल के वकील रवि प्रकाश ने कहा था कि जन प्रतिनिधित्व कानून 2951 के तहत कोई व्यक्ति अगर भारतीय नागरिक नहीं है तो वह देश में चुनाव नहीं लड़ सकता है। उन्होंने सवाल उठाया कि राहुल किस आधार पर ब्रिटिश नागरिक बन गए? और उन्हें अब भारतीय नागरिकता कैसे मिल गई?

वहीँ आपत्ति दर्ज कराने वालो ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की शैक्षणिक योग्यता पर भी सवाल उठाये थे। रवि प्रकाश ने कहा कि उनकी शैक्षणिक योग्यता उनके नामांकन दस्तावेजों से मिलान नहीं खाती है।

लाल के वकील ने कहा था कि उनके कॉलेज में उनका नाम रौल विंची था। राहुल गांधी के नाम से कोई प्रमाणपत्र उपलब्ध नहीं है। इसलिए उनका सवाल है कि क्या रौल विंचा और राहुल गांधी एक ही व्यक्ति हैं। राहुल के नामांकन पर सवाल उठते ही भाजपा ने भी सवाल दागने शुरू कर दिया। भाजपा के प्रवक्ता जीवीएल नरसिंह राव ने हैरानी जताते हुए पूछा कि राहुल क्या ब्रिटिश नागरिक हैं।

निर्वाचन अधिकारी राम मनोहर मिश्र ने नागरिकता और अन्य मसलों पर विसंगतियों के आरोपों की जांच करने और राहुल के वकील की तरफ से रखे गए पक्ष की सुनवाई के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नामांकन को वैध करार दिया।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें