अब 2019 के लिए विपक्ष को एकजुट करने में जुटे नायडू , देवगौड़ा से की मुलाकात

नई दिल्ली। जहाँ एक तरफ बीजेपी 2019 में फिर से सत्ता में वापसी के दावे भर रही है वहीँ दूसरी तरफ विपक्ष की तरफ से सभी गैर बीजेपी दलो को एकजुट कर बीजेपी को कड़ी चुनौती पेश करने की तैयारियां चल रही हैं।

लम्बे समय तक एनडीए में रहे आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू भी 2019 के चुनाव के लिए विपक्ष को एकजुट करने की कवायद में जुट गए हैं। इसी क्रम में चंद्रबाबू नायडू ने जनता दल सेकुलर नेता एच डी देवगौड़ा और कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी से मुलाकात की।

इससे पहले चंद्रबाबू नायडू कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार, सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव और उनके बेटे अखिलेश यादव, नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला तथा बसपा सुप्रीमो मायावती से भी मुलाकात कर चुके हैं।

भाजपा के खिलाफ एक संयुक्त मोर्चा बनाने की कोशिश कर रहे नायडू ने दावा किया कि देश का मिजाज भाजपा नीत राजग के खिलाफ है और जल्द ही कई क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन बनाया जाएगा।

देवगौड़ा और कुमारस्वामी से मिलने के बाद नायडू ने संवाददाताओं से कहा कि गठबंधन बनाने के लिए शुरूआती कदम अभी तक तय नहीं हुए हैं। उन्होंने कहा कि तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के बाद कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की जाएगी।

नायडू ने कहा, ‘‘मैंने मायावती, अखिलेश यादव से बातचीत की। मैंने सभी से मुलाकात की है। कल मैं द्रमुक अध्यक्ष स्टालिन से मिलूंगा। हम तय करेंगे कि आम-सहमति के साथ गठबंधन कैसे आगे ले जाया जाए। यह शुरूआती कवायद है। इसके बाद हम मिलकर काम करेंगे।’’कांग्रेस के मुखर आलोचक रहे नायडू महागठबंधन के लिए उसके साथ बातचीत करने के भी खिलाफ नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के बाद कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की जाएगी। नायडू ने कहा, ‘मैंने मायावती, अखिलेश यादव से बातचीत की, मैंने सभी से मुलाकात की है। कल मैं डीएमके अध्यक्ष स्टालिन से मिलूंगा। हम तय करेंगे कि आम-सहमति के साथ गठबंधन कैसे आगे ले जाया जाए। यह शुरुआती कवायद है. इसके बाद हम मिलकर काम करेंगे।’

वहीँ चंद्रबाबू से मुलाकात के बाद पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस नेता एच डी देवगौड़ा ने कहा कि नायडू ने मुझसे और कुमारस्वामी से मुलाकात की। इस मुलाकात में केंद्र से एनडीए को उखाड़ फेंकने और इसके लिए रणनीति तैयार करने पर बात हुई।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें