अब यूपी सरकार ने बदला फैज़ाबाद का नाम

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने अब फैज़ाबाद का नाम बदलने का एलान किया है। दिवाली के मौके पर अयोध्या पहुंचे उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने एलान किया कि अब फैज़ाबाद का नाम अयोध्या होगा।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या हमारी ‘आन, बान और शान’ का प्रतीक है। कोई अयोध्या के साथ अन्याय नहीं कर सकता है। अयोध्या की पहचान भगवान राम से है। हर भारतीय जानता है कि अयोध्या क्या चाहता है। हालांकि उन्होंने राम मंदिर का नाम नहीं लिया।

उन्‍होंने कहा कि यहां एक मेडिकल कॉलेज का निर्माण भी हो रहा है जिसका नाम दशरथ के नाम पर होगा। साथ ही उन्होंने शहर में प्रस्‍तावित एयरपोर्ट का नाम भी मर्यादा पुरुषोत्तम राम के नाम पर रखने की घोषणा की।

बता दें कि दिवाली के अवसर पर अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया है । इसकी शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की। इस मौके पर दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी किम जोंग सूक खासतौर पर भारत आई हैं। दीपोत्सव के दौरान मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि अब फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या होगा।

इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज तथा मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर दींन दयाल उपाध्याय जकंशन करने का एलान क्र चुकी है।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें