अब गैर-मुस्लिम पर्वो पर भी बंद रहेंगे यूपी के मदरसे, ये हैं नए नियम

लखनऊ(LANS)। उत्तर प्रदेश के मदरसों में अब मुस्लिम त्यौहारों के अलावा सभी हिन्दू पर्वो पर भी अवकाश रहा करेगा। नए सर्कुलर के अनुसार अब ईदमिलादुन्नबी का अवकाश एक दिन की जगह दो दिन का कर दिया गया है।

मदरसा बोर्ड की तरफ से जारी सर्कुलर के अनुसार अब यूपी के सभी मदरसे महानवमी, दशहरा, दिवाली, रक्षाबंधन, बुद्धपूर्णिमा और महावीर जयंती पर भी बंद रहेंगे।

इसके अलावा सभी 16,461 मदरसों में कक्षाओं का समय भी तय किया गया है। सभी मदरसों में अब एक ही समय में कक्षाएं लगेंगी. मदरसों के आवकाश में कटौती कर इसे 92 के बजाय 86 दिन कर दिया गया है। बोर्ड के रजिस्ट्रार राहुल गुप्ता ने बताया कि मदरसा बच्चों को महापुरुषों से परिचित कराने के लिए नई छुट्टियां शामिल की गई हैं।

नए सर्कुलर के अनुसार अब मदरसों में शीतकालीन अवकाश 26 दिसम्बर से 5 जनवरी तक रहेगा। गणतंत्र दिवस, होली, उर्स ख्वाजा गरीब नवाज, महावीर जयंती, हजरत अली जन्मदिवस, अम्बेडकर जयंती, मेराजुन्न्वी, शबे बारात, रमजान व ईद, बुद्ध पूर्णिमा, ईद-उल-अजहा, रक्षाबंधन, मुहर्रम, गांधी जयंती, महानवमी, दशहरा, चेहल्लुम, दिवाली, ईद मिलादुन्नबी, ग्यार्वाहीं शरीफ और क्रिसमस पर मदरसे बंद रहेंगे।

इतना ही नहीं अब मदरसों के खुलने का समय भी बदल दिया गया है। अभी तक मदरसों में शिक्षण कार्य के लिए पांच घंटे तय थे। प्रबंधन अपनी सहूलियत के हिसाब से शिक्षण कार्य के लिए समय तय करता था।

अब मदरसों में कक्षाएं एक अप्रैल से 30 सितम्बर तक सुबह 8.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक कक्षाएं चलेंगी। 10.30 बजे से 11 बजे तक भोजनावकाश होगा। तथा 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक कक्षाएं सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक चलेंगी. इसमें 12 बजे से 12.30 बजे तक इंटरवल होगा।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें