अब इलाहाबाद में तोड़ी गयी डा अंबेडकर की प्रतिमा

इलाहाबाद। त्रिपुरा से शुरू हुआ स्टेचू वार अभी थमा नहीं है। त्रिपुरा, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में कई मूर्तियों को क्षतिग्रस्त किये जाने के बाद इस सिलसिले से उत्तर प्रदेश भी अछूता नहीं रहा है।

अब उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में शरारती तत्वों द्वारा शांति को पलीता लगाने के उद्देश्य से डा भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त करने का मामला प्रकाश में आया है।

झूंसी के त्रिवेणीपुरम में अज्ञात लोगों ने अंबेडकर की मूर्ति का ऊपरी हिस्सा तोड़ दिया। क्षतिग्रस्त मूर्ति की तस्वीर सामने आई है जहां दिख रहा है कि धड़ से सिर को अलग कर दिया गया है। इसके अलावा उस चबूतरे को भी तोड़ने की कोशिश की गई है जिसपर अंबेडकर की मूर्ति खड़ी थी।

घटना के बाद इलाके में तनाव है। उत्तर प्रदेश में इससे पहले भी अंबेडकर के स्मारक पर हमला किया गया था। गौरतलब है कि इससे पहले उत्तर प्रदेश के कुछ अन्य स्थानों पर भी डा भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा को नुकसान पहुँचाया गया था।

फ़िलहाल पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। पुलिस के अनुसार डा अंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त करने वालो को जल्द ढूंढ निकाला जाएगा। इलाके में शांति बनाये रखने के लिए सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गयी है।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें