अगस्ता वेस्टलैंड के बिचौलिए मिशेल से सीबीआई की पूछताछ

नई दिल्ली। अगस्ता वेस्टलैंड मामले में बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को सीबीआई भारत लाने में कामयाब हो गयी है और उससे पूछताछ की जा रही है। इससे पहले कल रात मिशेल को दुबई से गल्फस्ट्रीम के विमान से दिल्ली लाया गया था । वहां से उसे सीधे सीबीआई मुख्यालय ले जाया गया। रातभर मिशेल को सीबीआई हेडक्वार्टर में ही रखा गया।

आज दोपहर बाद उसे पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया जाएगा। जहां वह आरोपी मिशेल को और पूछताछ के लिए हिरासत में लेने की कोशिश करेगी। सीबीआई अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले से जुड़े और लोगों से मिशेल का सामना कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक सीबीआई ने रिमांड पेपर भी तैयार कर लिए हैं।

गौरतलब है कि 3600 करोड़ के वीवीआईपी हेलिकॉप्टर अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में मिशेल की भारतीय जांच एजेंसियां काफी समय से तलाश रही थी। 57 साल के मिशेल को फरवरी 2017 में दुबई में गिरफ्तार कर लिया था।

इंटरपोल ने उसके खिलाफ 25 नवंबर 2015 में रेड नोटिस जारी किया था। दुबई में गिरफ्तारी के बाद 19 मार्च 2017 को भारत ने उसके प्रत्यर्पण करने की मांग की थी। मिशेल के प्रत्यर्पण के लिए सीबीआई ने सीक्रेट ऑपरेशन चलाया।

बता दें कि इससे पहले मिशेल यह रहस्योद्घाटन कर चूका है कि भारतीय जांच एजेंसियों ने उससे एक डील साइन करने के लिए कहा था जिसमें कांग्रेस नेतृत्व के खिलाफ बातें थीं, लेकिन उसने इस डील को ठुकरा दिया।

क्या है मामला :

भारत सरकार ने आठ फरवरी 2010 को रक्षा मंत्रालय के जरिए ब्रिटेन की अगस्ता वेस्टलैंड इंटरनेशनल लिमिटेड को लगभग 55.62 करोड़ यूरो का ठेका दिया था। सीबीआई के मुताबिक मिशेल पर इस डील में सह-आरोपियों के साथ मिलकर साजिश रचने का आरोप है। इसके तहत अधिकारियों ने वीवीआईपी हेलिकॉप्टर की ऊंचाई 6000 मीटर से घटाकर 4500 मीटर कर अपने सरकारी पद का दुरुपयोग किया।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें