अगले 48 घंटे में ठप हो सकती है इंटरनेट सेवा, ये है वजह

नई दिल्ली। अगले 48 घंटे में इंटरनेट सेवा प्रभावित हो सकती है। रूस के अखबार रशिया टुडे के मुताबिक, सभी डोमेन सर्वर का नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर दुरुस्त किया जाना है। इसके चलते 48 घंटे तक इंटरनेट सेवा प्रभावित हो सकती है।

हालांकि तकनीकी विशेषज्ञो का कहना है कि इससे रीजनल डोमेन पर असर नहीं पड़ेगा और दुनिया के मुख्य डोमेन सर्वर में डॉट काम, डॉट इन, डॉट ओआरजी आदि से जुड़ी वेबसाइट डाउन रह सकती हैं।

इंडियन एक्सप्रेस मुताबिक इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइंड नेम्स एंड नंबर्स (आइसीएएनएन)ऑर्गेनाइजेशन ने स्पष्ट किया है कि रूट की साइनिंग की (केएसके) रोल ओवर चल रहा है। लिहाजा इसका दुनियाभर में न्यूनतम प्रभाव होगा।

गौरतलब है कि साइबर सिक्यूरिटी के मद्देनजर क्रिप्टोग्राफिक मेंटेनेंस की घोषणा इस साल अगस्त में ही की गयी थी। शुक्रवार को इंटरनेट बंद होने की खबर तेजी से वायरल होने लगी थी, जिसके बाद आइसीएएनएन ने इस पर स्पष्टीकरण दिया कि इसका असर लगभग ना के बराबर पड़ेगा।

कम्युनिकेशंस रेगुलेटरी अथॉरिटी (सीआरए) ने स्पष्ट किया कि इंटरनेट शटडाउन से पूरी दुनिया के महज उन्हीं यूजर्स को दिक्कत हो सकती है,जिनके नेटवर्क ऑपरेटर और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर इस बदलाव के लिए तैयार नहीं होंगे.इनकी संख्या करीब 3.6 करोड़ होगी।

अगर कोई इंटरनेट यूजर्स पुरानी आइएसपी इस्तेमाल कर रहा है, तो उसे इंटरनेट ऐक्सेस करने में एरर मिल सकता है. पेज स्लो लोड हो सकते हैं। पुराने सर्विस प्रोवाइडर्स के यूजर्स का इंटरनेट पूरी तरह से ब्लॉक हो सकता है। ट्रांजैक्शन में भी परेशानी हो सकती है।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें