अंततः 100 का आंकड़ा नहीं छू सकी बीजेपी, ये हैं फाइनल रिजल्ट

अहमदाबाद। गुजरात विधानसभा चुनावो के सभी 182 सीटों के परिणाम आ चुके हैं। बीजेपी के लिए एक बड़ा झटका यह है कि जहाँ वह चुनाव में 150 सीटें जीतने के दावे कर रही थी वहीँ फाइनल परिणाम आने के बाद वह सौ सीटों का आंकड़ा भी नहीं छू सकी है और उसे 99 सीटें मिली हैं।

फाइनल रिजल्ट आने के बाद कांग्रेस को 77 सीटें मिली हैं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) को 01,भारतीय ट्रायबल पार्टी को 02 तथा 03 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव जीते हैं।

मायावती के सारे उम्मीदवार ढेर, नहीं बची ज़मानत :

गुजरात विधानसभा चुनावो में सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े करने का एलान करने वाली बहुजन समाज पार्टी का प्रदर्शन बेहद निराश करने वाला रहा है।

परिणामो पर नज़र डालने से पता चलता है कि चुनाव में न सिर्फ बहुजन समाज पार्टी के सभी उम्मीदवार बुरी तरह चुनाव हार गए बल्कि उनकी ज़मानत भी नहीं बची।

बहुजन समाज पार्टी को गुजरात चुनाव में सिर्फ 207007 मत ही मिले और उसका मत प्रतिशत 0.7% रहा है। हालाँकि चुनाव में प्राप्त मतों के हिसाब राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) का प्रदर्शन और भी ख़राब रहा है। उसे सिर्फ एक सीट मिली है। एनसीपी को 184815 वोट मिले तथा उसका मत प्रतिशत 0.6% रहा है।

वहीँ कांग्रेस का वोट प्रतिशत 41.4% तथा बीजेपी का वोट प्रतिशत 49.1% रहा है। कांग्रेस को कुल 12438937 मत मिले वहीँ बीजेपी को 14724427 मत मिले हैं।

चुनाव परिणामो से पता चलता है कि गुजरात में 1.8% यानि 551615 मतदाताओं ने किसी भी उम्मीदवार को वोट नहीं किया और उन्होंने नोटा का इस्तेमाल किया।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *